scriptट्रेंड ड्राइवरों और गार्डों की मदद से लगाई जाएगी ट्रेन हादसों पर लगाम | These Trained Drivers and guards will stop the train Accidents | Patrika News

ट्रेंड ड्राइवरों और गार्डों की मदद से लगाई जाएगी ट्रेन हादसों पर लगाम

locationकानपुरPublished: Nov 18, 2018 09:25:19 am

कोहरे में होने वाले ट्रेन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेन के गार्ड व ड्राइवरों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके तहत कोहरे में होने वाले हादसों को रोकने के लिए उन्हें ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम की बारीकियां समझाई जा रही हैं.

Kanpur

ट्रेंड ड्राइवरों और गार्डों की मदद से लगाई जाएगी ट्रेन हादसों पर लगाम

कानपुर। कोहरे में होने वाले ट्रेन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेन के गार्ड व ड्राइवरों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके तहत कोहरे में होने वाले हादसों को रोकने के लिए उन्हें ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम की बारीकियां समझाई जा रही हैं. गार्ड और ड्राइवरों को ट्रेनिंग देने के लिए हर रेलवे स्टेशन पर तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है.
किया गया टीम का गठन
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक स्टेशन प्रबंधक की देखरेख में गार्ड व ड्राइवरों को प्रशिक्षिण देने वाली तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है. इसमें गार्ड, काउंसलर और मुख्य यार्ड मास्टर को शामिल किया गया है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 20 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच कोहरा अधिक पड़ता है. कोहरे को ध्यान में रखते हुए दो स्टेशनों के बीच एक सिग्नल को ऑटोमैटिक कर दिया जाता है. इस सिग्नल प्रणाली से ट्रेन का ड्राइवर व गार्ड भ्रमित न हो इसके लिए उनकी काउंसलिंग की जा रही है.
कंट्रोल में देनी होगी सूचना
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सर्दी के मौसम में ट्रैक चटकने की घटना ज्यादा होती हैं. चटकी पटरी से ट्रेन गुजरने पर जंपिंग महसूस होती है, लेकिन आमतौर पर गार्ड और ड्राइवर इसे नजरअंदाज कर देते हैं. एक्सपर्ट की टीम प्रशिक्षण के दौरान इन बातों पर गौर करने पर जोर देगी. इसके पीछे कारण है कि क्योंकि अगर जंप महसूस होने पर सही समय पर कंट्रोल रूम को सूचना देने से हादसे को रोका जा सकता है.
किया गया ट्रैक का निरीक्षण
रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले दिनों की रात टीआरसी ‘ट्रैक रिकॉर्डिंग कार’ कोच से लखनऊ से कानपुर व कानुपर से इलाहाबाद तक रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया. सूत्रों के मुताबिक कुछ स्थानों पर ट्रैक में उनको खामिया भी मिलीं. ऐेसे में जिन स्थानों को चिन्हित किया गया उन्‍हें पीडब्ल्यूआई की टीम को ट्रैक मेंटीनेंस करने का आदेश दिया है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो