scriptमीठे का शौक समय से पहले बना देगा बूढ़ा, खो जाएगी सुंदरता | The beauty of the face with less sugar would be less | Patrika News

मीठे का शौक समय से पहले बना देगा बूढ़ा, खो जाएगी सुंदरता

locationकानपुरPublished: Jun 09, 2019 11:43:17 am

चेहरे पर झुर्रियां और दाग-धब्बे बढ़ जाते, खान-पान में सुधार और नियंत्रण की जरूरत

sweet

मीठे का शौक समय से पहले बना देगा बूढ़ा, खो जाएगी सुंदरता

कानपुर। ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक है, यह सब जानते हैं। ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज का खतरा रहता है, मगर मीठे का यह शौक आपको समय से पहले बूढ़ा भी बना सकता है, आपके चेहरे की चमक जा सकती है। ज्यादा शुगर का सेवन चेहरे की चमक छीन लेता है और व्यक्ति अपनी उम्र से ज्यादा का दिखने लगता है।
चेहरे पर हो जाते दाग धब्बे
शरीर में शुगर की मात्रा बढऩे पर चेहरे पर दाग धब्बे भी हो सकते हैं। अतिरिक्त शुगर के अणु त्वचा में कोलोजेन और इलास्टिन जैसे प्रोटीन से चिपक जाते हैं। इससे त्वचा अपना लचीलापन खोने लगती है और रूखी और बेजान हो जाती है। जिससे झुर्रियां पड़ जाती हैं और दाग-धब्बे भी उभर आते हैं।
स्वाद पर रखें कंट्रोल
ज्यादा समय तक जवान बने रहने के लिए स्वाद पर नियंत्रण जरूरी है। चावल, ब्रेड, पास्ता, नूडल्स और मैदे के पकवान भी त्वचा की चमक के लिए घातक हैं। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, कैंडी, डिब्बा बंद जूस, फास्टफूड से दूर रहें। इन खाद्य पदार्थों में फ्रक्टोज नाम की शक्कर मिली होती है जो कम उम्र में ही त्वचा रूखी, बेजान और बूढ़ी नजर आने लगती है।
जरूरत से ज्यादा मीठा न खाएं
एक व्यक्ति को एक दिन में १५० कैलोरी यानि ९ चम्मच शकर ही पर्याप्त है, जबकि महिला के लिए १०० कैलोरी यानि ६ चम्मच शक्कर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जो लोग दिन में १५ से १७ चम्मच शक्कर का सेवन करते हैं या इतनी कैलोरी वाली चीजें खाते हैं तो उनके लिए यह खतरें की घंटी है।
इस तरह करें कंट्रोल
ज्यादा शक्कर के सेवन से बचने के लिए कोल्ड डिं्रक की बजाय नीबू पानी या नारियल पानी को प्राथमिकता दें। चाय-कॉफी की जगह छाछ पिएं। दूध और लस्सी में शक्कर की बजाय शहद का इस्तेमाल करें और डिब्बा बंद पेय पदार्थों से दूर रहें। खाने में दाल, चना और राजमा का सेवन बढ़ाएं। ग्रीन टी से त्वचा चमकदार होती है। हल्दी, अदरक, लौंग, लहसुन और दालचीनी से शुगर नियंत्रित रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो