scriptमोदी के इस अभियान में लगेंगे दस ब्रांड अम्बेसडर, पूरे पंद्रह दिन का प्लान हुआ तैयार | ten brand ambesder be swach bharat abhiyan of modi kanpur dehat | Patrika News

मोदी के इस अभियान में लगेंगे दस ब्रांड अम्बेसडर, पूरे पंद्रह दिन का प्लान हुआ तैयार

locationकानपुरPublished: Sep 17, 2018 04:10:50 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बडे अभियान के लिये आला अधिकारियों के निर्देश पर दस प्रतिष्ठित ब्रांड अम्बेस्डर मिशन में लगाये जा रहे हैं।

कानपुर देहात-स्वच्छता अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सूबे के मुखिया लगातार सक्रिय दिख रहे हैं। गांव गांव लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार के नए नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। सरकार के अभियान को सफल बनाने के लिए अब स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिले के दस प्रभावी समाजसेवियों को ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा, जो सभी को स्वच्छता का संदेश देंगे। ये मानना है कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे। इसके लिए खंड विकास स्तर पर प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो आज से कार्य में लग गए हैं।
गांवों का होगा सत्यापन

इस अभियान के तहत बीते दिन पंचायती राज संस्थाओं द्वारा स्वच्छता सभा का आयोजन तथा स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया है। वहीं आज सोमवार को राज्य के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा स्वच्छता श्रमदान तथा जनपद के चयनित 10 ब्रांड एंबेसडर के साथ स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का प्रचार किया जा रहा है। इसके बाद 18 व 19 सितंबर को खुले में शौच मुक्त गांवों का सत्यापन गठित टीमों द्वारा किया जाएगा। 20 सितंबर को शौचालयों का स्थलीय सत्यापन जिला स्तर पर नामित अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
रेलवे में चलाया जाएगा अभियान

वहीं, 22 सितंबर को रेलवे के माध्यम से रेलवे स्टेशनों बैनर आदि लगाकर स्वच्छता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। 24 सितंबर को कॉर्पोरेट व विभिन्न कंपनियों को कार्यक्रम में शामिल कर पौधरोपण व श्रमदान कराया जाएगा। 25 सितंबर को स्वच्छता ग्राहियों कम से कम 100 लोगों को प्रेरित कर गांव में स्वच्छता के लिए श्रमदान कराया जाएगा। 29 सितंबर को हथकरघा उद्योग एवं सहकारी बैंकों के माध्यम से जिलास्तरीय पुरूष व महिला अस्पतालों में स्वच्छता अभियान चलेगा।
शिक्षा विभाग को भी एक कड़ी बनाया जाएगा

इस अभियान की एक कड़ी शिक्षा विभाग से जोड़ी जाएगी, जिसमें एक अक्टूबर को खंड स्तरीय चित्रकला, वाद विवाद एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन जिला विद्यालय निरीक्षक व बीएसए द्वारा कराया जाएगा। दो अक्टूबर को जनपद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही राष्ट्रपिता की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन गांवों को ओडीएफ घोषित किया जाएगा। वहीं, स्वच्छता ही सेवा अभियान काल में किए गए कार्यों पर चर्चा की जाएगी। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान को जनपद में सुचारू करने के लिए अफसरों को खंड स्तर पर नियुक्त किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो