scriptकिसी भी क्लास में यूपी बोर्ड से सीबीएसई में ले सकते हैं प्रवेश | Students will get admission from CBSE's e-Handbook | Patrika News

किसी भी क्लास में यूपी बोर्ड से सीबीएसई में ले सकते हैं प्रवेश

locationकानपुरPublished: Apr 01, 2019 02:47:06 pm

सीबीएसई ने जारी की ६९ पेज की हैंडबुकबोर्ड की वेबसाइट से कर सकते डानलोड

CBSE admission

किसी भी क्लास में यूपी बोर्ड से सीबीएसई में ले सकते हैं प्रवेश

कानपुर। अब किसी भी शिक्षा बोर्ड में पढ़ रहे छात्र को किसी भी क्लास के लिए सीबीएसई में प्रवेश मिल सकता है। सीबीएसई ने ६९ पेज की एक ई-बुक जारी की है, जिसे वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें प्रवेश को लेकर हर तरह के सवालों के जवाब दिए गए हैं। छात्रों और अभिभावकों की हर शंका का समाधान इस ई-बुक में मिल जाएगा।
आसानी से मिलेगी जानकारी
हैंडबुक के अनुसार यदि किसी छात्र ने कक्षा 11 किसी अन्य बोर्ड से पास की है और कक्षा 12 में सीबीएसई में प्रवेश लेना चाहता है तो ऐसा संभव है। इसमें बताया गया है कि कक्षा 12 में सीधे प्रवेश ट्रांसफर के केस में और कक्षा 10 में एजुकेशन बेहतर करने के लिए लिए जा सकते हैं। इसके लिए बोर्ड से अनुमति की आवश्यकता होती है। सीबीएसई की यह हैंडबुक काफी अच्छी है। कुछ ऐसे सवाल होते हैं जिसके लिए शिक्षक से लेकर अभिभावक और बच्चे काफी परेशान रहते हैं। इनके जवाब पहले तलाशना मुश्किल होता था। सीबीएसई से चाहे शिक्षक जुड़ा हो, अभिभावक या छात्र, उसे इस हैंडबुक को सुरक्षित कर रख लेना चाहिए।

शैक्षिक मानकों से जुड़े जवाब भी मिलेंगे
बोर्ड ने कक्षा 10 व 12 के छात्रों की हाजिरी को लेकर भी कई सवालों के जवाब दिए हैं। जैसे छात्रों की 60 फीसदी हाजिरी परीक्षा में बैठने के लिए जरूरी है। प्रैक्टिकल में भी इतनी ही हाजिरी की आवश्यकता होती है। यदि छात्र पिछले साल फेल हुआ है और वह इन कक्षाओं में दोबारा पढ़ाई कर रहा है तो उसके लिए 75 फीसदी हाजिरी जरूरी है। हाजिरी में छूट के बारे में किसे अधिकार है, उसके बारे में भी जानकारी दी गई है। परीक्षा से जुड़ी हर तरह की जानकारियां भी इसमें प्रश्न-उत्तर के रूप में दी गई हैं। यहां तक कि परीक्षा शुल्क व अन्य प्रमाणपत्र आदि को प्राप्त करने के लिए दरों का भी उल्लेख किया गया है। सीबीएसई ने ई-बुक जारी करके सभी प्रश्नों के उत्तर छात्रों को दे दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो