scriptपरीक्षा से पहले एसटीएफ के हत्थे लगे मुन्नाभाई | stf arrested solver gang in railway recruitment exam in kanpur news | Patrika News

परीक्षा से पहले एसटीएफ के हत्थे लगे मुन्नाभाई

locationकानपुरPublished: Dec 08, 2018 02:20:57 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

कल्याणपुर इलाके से पकड़े गए 10 साल्वर, पूछताछ कर रही है एसटीएफ।

stf arrested solver gang in railway recruitment exam in kanpur news

परिक्षा से पहले एसटीएफ के हत्थे लगे मुन्नाभाई

कानपुर। टीईटी परीक्षा के दौरान एसटीएफ बरेली ने मुरादाबाद से सॉल्वर गैंग के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया था, जिसमें कानपुर के कल्याणपुर निवासी सौरभ अस्थाना विपिन कुमार भी शामिल थे। एसटीएफ दोनों को लेकर शहर आई और गैंग के अन्य सदस्यों को दबोचने के लिए जुटी थी। इसी दौरान एसटीएफ के हत्थे एक बड़ी सफलता हाथ लग गई। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ग्रुप डी परीक्षा में दूसरी की जगह बैठने के लिए आए 10 साल्वरों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से फर्जी आईडी, प्रवेश पत्र के अलावा मोबाइल और पैसा बरामद हुआ है। आरोपियों के साथ पूछताछ चल रही है।

10 साल्वर दबोचे
एसटीएफ की टीम को सटीक सूचना मिली थी कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ग्रुप डी परीक्षा के दौरान साल्वर गैंग के सदस्य कानपुर में ढेरा जमाए हैं। इसी के बाद शनिवार को एसटीएफ ने दो ठिकानों में रेड कर 10 साल्वरों को पकड़ा। इनमें से राहुल कुमार पुत्र गणेश, महेश कुमार यादव, प्रवेश यादव, सुनील कुमार शाह, ललित कुमार यादव, अजय कुमार तांती, विकास कुमार मालाकार, मुकेश कुमार सिंह, रामबाबू पाल, अजय कुमार यादव शामिल हैं। एसटीएफ के अधिकारी इनके साथ पूछताछ कर रहे हैं। जबकि स्थानीय पुलिस पूरे प्रकरण पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

सरगना भी पकड़ा गया
एसटीएफ के हत्थे लगे साल्वर गैंग के सदस्य रेलवे के अलावा अन्य परिक्षाओं में ं प्रश्नपत्र आउट कराने, के अलावा खुद परीक्षा में बैठने के एवज में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेते थे। गैंग के सदस्य, उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य कई राज्यों के विभिन्न जिलों में जगह-जगह परीक्षा सेन्टर पर अपने कैंडिडेट बैठाकर पेपर सॉल्व करवाता था। पकड़े गए साल्वरों में गैंग का सरगना भी है, जो टीईटी के अलावा कई अन्य परीक्षाओं में साल्वरों को बैठाता था।

5 लाख रूपए लेते थे
जानकारी के अनुसार परीक्षा पास कराने के लिए यह सॉल्वर गिरोह एक कैंडिडेट से 5 से 6 लाख रुपए लेता था। एसटीएफ को इस गैंग की कई माह से तलाश थी। इन सभी के खिलाफ कल्याणपुर थाने में विधिक कार्रवाई की जा रही है। इनके पास से एसटीएफ ने 11 मोबाइल, 21 एडमिट कार्ड, 1 फर्जी वोटर आईडी कार्ड, 5 ब्लैंक चेक, 3 डॉइविंग लाइसेंस, एक पेटीएम कार्ड. 19 आधार कार्ड, 6 एटीएम कार्ड, 3 पैन कार्ड, 1 बुलेट मोटरसाइकिल, 1 स्कूटी व 56260 रुपए कैश बरामद किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो