scriptचुनाव से पहले एक्शन में आए अखिलेश यादव ,साइबर एक्सपर्ट के जरिए किले करेंगे फतह | sp created a digital team of 250 people in kanpur hindi news | Patrika News

चुनाव से पहले एक्शन में आए अखिलेश यादव ,साइबर एक्सपर्ट के जरिए किले करेंगे फतह

locationकानपुरPublished: Jul 19, 2018 12:28:04 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

भाजपा से पहले समाजवादी पार्टी ने तैयार कर ली साइबर एक्सपर्ट की टीम, कानपुर नगर में 250 लोग भाजपा की खोलेंगे पोल, जन-जन तक पहुंचाएंगे अखिलेश की आवाज

sp created a digital team of 250 people in kanpur hindi news

चुनाव से पहले एक्शन में आए अखिलेश, कानपुर में खड़ी की साइबर फौज

कानपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल एक -दूसरे को पटखनी देने के लिए रणनीति बना रहे हैं, तो वहीं सोशल मीडिया के जरिए जनता के पास पार्टी की विचारधारा व कार्यो को पहुंचने के लिए आईटी सेल का गठन कर रहे हैं। इसी के चलते कुछ दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दो दिवसीय दौरे के लिए यूपी आए और एक लाख साइबर योद्धाओं की फौज खड़ी करने के लिए स्थानीय पदाधिकारियों को दिशानिर्देश दिए थे। बीजेपी साइबर सेल का गठन करने के लिए लगी हुई है, वहीं समाजवादी पार्टी ने कानपुर में पीएम मोदी के विजयी रथ को रोकने के लिए 250 साइबर योद्धा तैयार कर लिए हैं।यह डिजिटल टीम अखिलेश यादव के कार्यो को जनता तक पहुंचाने के साथ ही मोदी व योगी सरकार की पोल खोलेंगे।
सपा की साइबर सेना तैयार
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दो दिवसीय दौरे के लिए उत्तर प्रदेश आए। उनके साथ आईटी सेल के राष्ट्रीय संयोजक अमिल मालवीय और यूपी प्रभारी संजय राय भी मौजूद रहे। प्रदेश के 75 जिलों में आईटी के जानकारों की फौज खड़ी करने के आदेश पदाधिकारियों को दिए थे। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कानपुर-बुंदेलखंड की सभी 10 सीटों की जानकारी ली और 19 हजार बूथों में पांच-पांच साइबर एक्सपर्ट की टीम नियुक्त करने का आदेश दिया था। बीजेपी पदाधिकारी इस काम पर लगे हैं, इसके विपरीत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आदेश के बाद कानपुर में 250 साइबर के एक्सपर्ट की नियुक्ति जल्द होगी। सभी के नाम लखनऊ भेज दिए गए हैं और वहां से अप्रूवल होने के बाद साइबर सेना अपना काम शुरू कर देगी।
जनता तक सही जानकारी पहुंचाएगा सेल
सपा का मानना है कि उनके समय में हुए विकास कार्यो को बीजेपी की डिजिटल टीम अपना बता रही है। यह टीम उसकी भी पोल खोलने का काम करेगी। सपा की डिजिटल टीम फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप पर बीजेपी के प्रचारों का कटाक्ष कर के जनता को हकीकत से अवगत करायगी। सपा के जिलाध्यक्ष मोईन खान ने बताया कि बीजेपी आईआईटीयंस और प्रोफेशनल्स को हायर कर पूरा फोकस डिजिटल पर कर रही है। डिजिटल के माध्यम से बीजेपी जनता के ध्यान को विकास के मुद्दे से हटाकर तीन तलाक, हलाला और राम मंदिर और ध्रुवीकरण जैसे मुद्दों पर अटकाने का काम करते है। बीजेपी की एक बहुत बड़ी डिजिटल टीम इस काम में लगी है, इससे निपटने के लिए हमने भी ढाई सौ लोगो की टीम को तैयार किया है, जो सोशल मीडिया के वार का सोशल मीडिया की तरह जवाब देगी। आईटी सेल की टीम जनता के सामने बीजेपी का झूठा चेहरा दिखाने का काम करेगी और अखिलेश सरकार के पांच साल के कार्यो की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए जनता तक पहुंचाएगी।
जल्द आएगी लिस्ट
मोईन खान ने बताया कि सपा के पास इतने पैसे नहीं है कि पार्टी प्रोफेशनल्स हायर कर सके। इसलिए आम कार्यकर्ता जोकि टेक्नोसेवी है। उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया जायेगा और इन्हें मैदान में उतारा जायेगा। आने वाले लोक सभा चुनाव तक हम इस डिजिटल टीम का विस्तार प्रदेश के सभी जिलों में भी करेंगे। यह डिजिटल टीम फेसबुक, ट्विटर, और व्हाट्सएप पर काम करेगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के पास 250 लोगों के नाम जा चुके हैं। एक हफ्ते के अन्दर फाइनल लिस्ट आ जाएगी। सबको स्मार्टफोन और टेबलेट्स उपलब्ध करवाए जायेंगे। इसके बाद यह टीम अपने काम में जुट जायेगी।
बूथों पर मौजूद रहेंगे साइबर एक्सपर्ट
नगर अध्यक्ष ने बताया कि कानपुर नगर व देहात की मौनीटियरिंग पार्टी कार्यालय नवीन मार्केट से की जाएगी। साथ ही कुछ दिनों के बाद आईटी के एक्सपर्ट प्रत्तेक बूथ पर रखे जाएंगे। एक बूथ पर पांच से छह एक्सपर्ट रखने की बात चल रही है। साइबर एक्सपर्ट चुनाव की घोषणा लेकर मतदान के 24 घंटे तक उन बूथों के आपपास रहने वाले युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए पीएम मोदी और सीएम योगी के कार्यो की पोल खोलेंगे और अखिलेश यादव के कार्यो के अलावा पार्टी विचारधारायुवा मतदाताओं तक पहुंचाएंगे। मोइन खान न बताया कि प्रत्येक विधानसभा सीट पर गलभग 350 बूथ हैं। यहां पर हमारे एक्स्पर्ट 24 घंटे काम करेंगे। नगर अध्यक्ष के मुताबिक कानपुर-बुंदेलखंड के 17 जिलों की 10 लोकसभा सीटों में करीब 1900 बूथ हैं। हर एक बूथ पर पांच से छह साइबर के एक्सपर्ट को नियुक्त करना है।
हर वार का जवाब
मोइन खान ने बताया कि आज के सूचना क्रांति के युग में सूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म, सोशल मीडिया का प्रभाव किसी से छिपा नहीं है. आने वाले चुनाव में काफी संख्या में युवा पहली बार वोट डालेंगे। ऐसे कई दूरदराज के क्षेत्र हैं जहां युवा बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया से जुड़े हैं। कहा कि ऐसे में पार्टी दूरदराज के क्षेत्रों में सूचना प्रौद्योगकी प्लेटफार्म के जरिये अखिलेश यादव की बात जन जन तक पहुंचाएंगे। समाजवादी पार्टी की साइबर सेना भाजपा के आरोपों का जवाब देने के लिए विभिन्न विषयों पर डाटा बैंक तैयार कर रही है, ताकि, आरोपों का जवाब तथ्य और आंकड़ों के साथ दिया जा सके। साइबर के एक्सपर्ट स्मार्ट फोन से लैस होंगे और सोशल मीडिया पर सक्रिय होंगे। पार्टी के साइबर कार्यकर्ताओं से बड़े नेताओं के रुख का प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो