Article 370 : शिवपाल यादव ने मोदी सरकार के इस फैसले की सराहना

By: Vinod Nigam

Updated On:
18 Aug 2019, 11:09:35 PM IST

 
  • एक निजी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कानपुर पहुंचे शिवपाल, जम्मू-कश्मीर से 370 धारा हटाए जाने को बताया सही कदम।

कानपुर। कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने को लेकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने हर्ष व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार के इस फैसले की सराहना की है। शिवपाल ने कहा कि हम लोग देश और राष्ट्र के साथ हैं। मां भारतीय पर जब कभी भी संकट आया है, तब पूरे मुल्क की जनता के सरकार, सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चली है। जम्मू-कश्मीर पर राजनीतिक दलों को गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी नहीं करनी चाहिए। यदि पाकिस्तान य उनके पाले आतंकि, अलगाववादी घाटी में कुछ गड़बड़ी करते हैं तो इंडियन आर्मी इसबार उन्हें घर में घुसकर मारेगी।

विकास में थी बाधा
शिवपाल यादव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास में धारा 370 बड़ी बाधा थी। इसी के चलते पिछले 70 सालों से वहां पर आतंकी घटनाएं होती आ रही हैं। केंद्र सरकार ने इस धारा को हटाने का निर्णय बहुत सोच समझ कर लिया होगा। रही बात पाकिस्तान की तो, यदि उसने कोई गलती की तो पूरा देश सरकार के साथ होगा और हमारी सेना पीओके पर तिरंगा लहराएंगी। ऐसे में उसे हमारे घरेलू मामले पर दखल देने का कोई हक नहीं है।

नेता जी के लिए राष्ट्र पहले
कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने पर कांग्रेस के अलावा अन्य दल इसका विरोध कर रहे हैं कि प्रश्न पर शिवपाल यादव ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के लिए पहले राष्ट्र और फिर अन्य मुद्दे रहे हैं। बतौर रक्षामंत्री नेता जी ने कई एतिहासिक फैसले लिए। इसी के चलते कोई भी समाजवादी देशहित में लिए गए फैसलों का कभी विरोध नहीं करेगा। क्योंकि हमें यही पढ़ाया गया है। अखिलेश के विरोध के प्रश्न पर शिवपाल सिर्फ मुस्काराए, पर जवाब नहीं दिया।

नहीं लड़ेंगे उपचुनाव
पूर्वमंत्री ने कहा कि हमारी पार्टी यूपी में होने वाले उपचुनाव में भाग नहीं लेगी। पार्टी 2022 के चुनाव को लेकर तैयारी कर रही है। शिवपाल ने कहा कि तीन साल के बाद प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होगा और प्रसपा अहम भूमिका अदा करेगी। शिवपाल ने समाजवादी पार्टी के साथ हाथ मिलाने के प्रश्न को टालते हुए कहा कि अभी कुछ कह नहीं सकते। पर इतना जरूर है कि अब गठबंधन कर चुनाव के मैदान में जरूर उतरेंगे। पार्टी ने सूबे में अपना संगठन खड़ा कर लिया है। अगले चुनाव में पार्टी समान विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर उतरेगी।

 

Updated On:
18 Aug 2019, 11:09:35 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।