scriptसुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, मंच के नजदीक तैनात रहेंगे बेजोड़ स्नाइपर | prime minister narendra modi rally venue security is very high | Patrika News

सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, मंच के नजदीक तैनात रहेंगे बेजोड़ स्नाइपर

locationकानपुरPublished: Mar 07, 2019 01:06:40 am

Submitted by:

Vinod Nigam

निराला नगर रेलवे ग्राउंड को एसपीजी ने अपने कब्जे में लिया, सुरक्षा-व्यवस्था रहेगी कड़ी, पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बलों के अलावा एयरफोर्स के जवान रहेंगे मुस्तैद।

prime minister narendra modi rally venue security is very high

सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, मंच के नजदीक तैनात रहेंगे बेजोड़ स्नाइपर

कानपुर। दो साल पहले परिवर्तन रैली के तहत कानपुर के निराला नगर के रेलवे ग्राउंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हुंकार भरी थी और यहां की 14 में से 11 पर कमल खिला था। 2019 में फिर से सत्ता में वापसी के लिए आई मार्च को प्रधानमंत्री शहर आ रहे हैं और उसी मैदान में रैली को संबोधित करेंगे। सभा स्थल को सजाया और सवांरा जा रहा है तो वहीं सुरक्षा-व्यवस्था ऐसी की गई है कि यहां परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। मंच के आसपास 10 स्नाइपर तैनात रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के निरीक्षण के बाद मैदान को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया। एसपीजी के आईजी ने पूरा खाखा तैयार किया और पुलिस-प्रशासन को इसी के अनुसार चलने के दिशनिर्देश दिए।

prime minister </figure> Narendra Modi rally venue security is very high” src=””><p class=एसपीजी ने मैदान को कब्जे में लिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आई मार्च को होने वाली रैली के चलते एसपीजी आईजी के नेतृत्व में टीम ने निराला नगर स्थित रेलवे ग्राउंड में डेरा जमा लिया है। बुधवार को एसपीजी रेलवे ग्राउंड पहुची तो उसने सबसे मैदान के अंदर की भीड़ को बाहर निकलवाने का काम किया । उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद एसपीजी एयरपोर्ट पहुची और वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया । इसके साथ ही रैली स्थल के सामने से गुजरने वाली गोविन्द नगर से बर्रा बाईपास को जाने सड़क का निरीक्षण किया कर यहां से आने-जाने वाले वाहनों की रोकने के निर्देश दिए।

 

prime minister </figure> Narendra Modi Rally venue security is very high” src=””><p class=जमा करवाए जा रहे हैं असलहे
पीएम मोदी की रैली में सुरक्षा के मद्देनजर बाबूपुरवा, गोविंद नगर, किदवई नगर और नौबस्ता सर्किल में रहने वाले लाइसेंस धारकों के शस्त्र जमा 7 मार्च की शाम तक जमा करा लिए जाएंगे। रैली स्थल पर त्रिस्तरीय घेरा बनाने के साथ ही स्नाइपर को भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा जिनके पास ड्रोन है, उन लोगों को नोटिस जारी कर बुकिंग न लेने की हिदायत दी गई है। सुरक्षा में पुलिस के अलावा, पैरा मिलिट्री फोर्स, पीएसी, एनआईए, एटीएस और एसटीएफ भी रहेंगी। साथ ही एयरफोर्स रिहर्सल कर मुस्तैद रहेगी, ताकि कोई हवाई रास्ते से खलल न डाल सके। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के तहत तीन जगह चेकिंग होगी।

 

prime minister narendra modi rally venue security is very high

वाहनों के पार्किग की व्यवस्था
कार्यकर्ताओं के 15 और वीआईपी के लिए चार इंट्री गेट बनेंगे। प्रत्येक इंट्री गेट में डोर फेम मेडल डिटेक्टर लगेंगे। रैली में आने वाले वाहनों को एक से सात किलोमीटर की परिधि रोका जाएगा और वहां चिन्हित ं 44 स्थानों पर उन्हें खड़ा करवाया जाएगा। रैली के नोडल अफसर एसपी पूर्वी राजकुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर शहर की सीमाओं और होटल, ढाबों, धर्मशालाओं, रेलवे व बस स्टेशनों पर भी चेकिंग कराई जा रही है। साथ ही मैदान के आसपास 35 ऊंची इमारतों पर पुलिस कर्मियों को दूरबीन व वायरलेस सेट के साथ तैनात किया जाएगा।

 

prime minister narendra modi rally venue security is very high

इसलिए तगड़ी सुरक्षा-व्यवस्था
पाकिस्तान के अंदर आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की कार्रवाई के बाद जैश ए मोहम्मद की धमकियों के साथ ही कालिंदी एक्सप्रेस की जिस बोगी में धमाका हुआ है उसी में मिले प्लास्टिक बैग से बरामद पत्र के बाद रैली स्थल को अभेद्य किले के रूप में तब्दील किया जा रहा है। पत्र के सबसे ऊपर पैगाम और दाहिने कोने में ***** लिखा है। उसके नीचे जैश-ए-मोहम्मद एजेंट लिखा है। पत्र की शुरुआत में लिखा गया है कि मीटिंग कर इस बारे में सभी को अवगत कराया जा चुका है। दूसरे बिंदु में लिखा है मोदी के मंच को बम से उड़ाना है। इसके लिए दो किलो आरडीएक्स मंच पर लगाई जानी वाली लकड़ी की बल्लियों में भरा जाएगा। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि जो पत्र मिला है, उसकी जांच एटीएस कर रही है। पत्र के जरिए दी गई धमकियों को गंभीरता से लिया गया है।

रैली स्थल में उतरेगा हेलीकाप्टर
कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और फिर वहां से एयर फोर्स के एमआई-17 चॉपर से रैली स्थल पर पहुचेंगे। इस दौरान वो कानपुर से लखनऊ और आगरा की मेट्रो प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। इसमें आगरा की मेट्रो और लखनऊ की मेट्रो का विस्तारीकरण है। साथ ही एक लाख 33 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। मंत्री महाना के मुताबिक पीएम मोदी का आईआईटी में होने वाला कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। बताया, कानपुर के अलावा आसपास के जिलों से करीब तीन लाख से ज्यादा लोगों की आने की उम्मीद है। ये यूपी की एतिहासिक रैली होगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो