scriptअब ऑनलाइन ही पास हो सकेंगे घरों के नक्शे, मौके पर नहीं जाएंगे अफसर | Portal launch for online residential map | Patrika News

अब ऑनलाइन ही पास हो सकेंगे घरों के नक्शे, मौके पर नहीं जाएंगे अफसर

locationकानपुरPublished: Jun 17, 2019 12:39:12 pm

शासन ने लांच किया पोर्टल, केडीए ने आवेदन किए अपलोड,सत्यापन के लिए भी अब तकनीकी रूप से पूरी होगी प्रक्रिया

KDA new ruls

अब ऑनलाइन ही पास हो सकेंगे घरों के नक्शे, मौके पर नहीं जाएंगे अफसर

कानपुर। घरों के नक्शे सत्यापित कराने के लिए अब भौतिक सत्यापन बंद कर दिया गया है। पूरी प्रक्रिया ही अब ऑनलाइन हो गई है। अब केडीए के जेई को मौके पर जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि इसकी रिपोर्ट ऑनलाइन लगाई जाएगी, जिसके बाद प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सकेगी।
शासन ने लांच किया पोर्टल
शासन की ओर से लांच पोर्टल पर केडीए ने सभी आवेदन अपलोड किए हैं। अब पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह का कहना है कि ऑनलाइन नक्शे की स्वीकृति के लिए पोर्टल तैयार है और हमने तैयारी भी कर ली है। उन्होंने बताया कि अब हर क्षेत्रफल के नक्शे ऑनलाइन ही पास हो सकेंगे। इसके लिए केडीए की वेबसाइट WWW.kdaindia.co.in पर भी इस पोर्टल का लिंक उपलब्ध रहेगा।
मौके पर सत्यापन नहीं होगा
अभी तक ३०० वर्ग मीटर तक के भूखंडों के नक्शों के लिए ऑनलाइन आवेदन होता था। जिसके लिए केडीए के जेई को मौके पर जाकर जमीनी हकीकत देखनी होती थी। उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही माना जाता था कि जिस पर नक्शे के लिए आवेदन किया गया है, वह भूखंड खाली है या नहीं और जितनी जमीन के लिए आवेदन किया गया है उतनी जमीन भी मौके पर है या नहीं। अब हर क्षेत्रफल के लिए नक्शे ऑनलाइन ही पास होंगे।
तकनीकी रूप से होगा सत्यापन
अभी तक लागू ऑनलाइन आवेदनों में कई बार बिना भौतिक सत्यापन किए ही नक्शे पास हो जाते थे। मगर इससे मौके पर जमीनी स्थिति का पता नहीं चलता था। कई बार जमीन पर चल रहा विवाद नक्शा मंजूर होने के बाद ही सामने आता था। मगर अब जो भी आवेदन किए जाएंगे उनके लिए जमीन से संबंधित हर रिपोर्ट भी ऑनलाइन ही लगानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो