नहीं लगाने पड़ेंगे बैंक के चक्कर, एटीएम से ही कैश होगा आपका चेक भी

By: Alok Pandey

Updated On: 04 Dec 2018, 02:08:14 PM IST

  • अभी तक एटीएम से क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ही पैसे मिलते हैं. जल्‍द ही आपका एटीएम चेक भी स्‍वीकार करेगा और इसके एवज में तत्‍काल कैश का भुगतान भी करेगा. हो सकता है कि आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन ये सच है.

कानपुर। अभी तक एटीएम से क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ही पैसे मिलते हैं. जल्‍द ही आपका एटीएम चेक भी स्‍वीकार करेगा और इसके एवज में तत्‍काल कैश का भुगतान भी करेगा. हो सकता है कि आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन ये सच है. दरअसल खबर मिली है कि एटीएम बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉर्पोरेशन ने चेक का भुगतान करने वाले एटीएम बनाए हैं. शुरुआती तौर पर इन्‍हें चार शहरों में अभी लगाया गया है. ये शहर हैं कानपुर, लखनऊ और दिल्‍ली. इसके अलावा अन्‍य 20 शहरों को भी फिर चुना जाएगा.

ऐसे होगा चेक का भुगतान
एक निजी बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस बाबत पर बताया है कि सबसे पहले आपको इस एटीएम के लाइव ट्रेलर से खुद को कनेक्‍ट करना होगा. ये काम एक क्‍लिक से हो जाएगा. भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे. कर्मचारी से जुड़ते ही एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मी के हाथ में हो जाएगा. यही कर्मी आपको आगे की प्रक्रिया भी समझाएगा. निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे अपनी पहचान के लिए दस्‍तावेज मांगे जाएंगे. इन दस्‍तावेजों को एटीएम में लगाकर स्‍कैनर पांच सेकेंड में इसको स्‍कैन का देगा. चेक और आपकी पहचान का दस्‍तावेज बैंक कर्मचारी के स्‍क्रीन पर पहुंच जाएगा. उसके बाद स्‍क्रीन पर ही आपको डिजिटल हस्‍ताक्षर भी करना होगा. इस हस्‍ताक्षर का मिलान बैंक रिकॉर्उ में आपकी ओर से किए गए हस्‍ताक्षर से किया जाएगा. इसका सत्‍यापन होते ही एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथ में होगा. मजे की बात तो ये है कि कैश निकालते समय आपको मर्जी की करेंसी चुनने का अधिकार भी होगा.

यहीं से अपडेट होगा केवाईसी
आप स्‍थानीय चेक के साथ आउट स्‍टेशन चेक का भी भुगतान करा सकते हैं. बैंक का दूसरे बैंक से करार है तो इस सुविधा का लाभ 24 घंटे लिया जा सकेगा. इसका मतलब है कि आधी रात में भी चेक कैश करा सकेंगे आप. कुल मिलाकर एक शाखा का पूरा काम उस एटीएम के जरिए हो सकता है. इसमें बिना एटीएम कार्ड और आधार नंबर के भी कैश निकलेगा. इसके लिए आपको आधार नंबर डालने के बाद बायोमीट्रिक पहचान देनी पड़ेगी. कैश डिपॉजिट और केवाईसी अपडेट करने का काम भी ये कमाल का एटीएम बेहद आसानी के साथ करेगा.

Updated On:
04 Dec 2018, 02:08:13 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।