scriptनिशक्तजनों को पोलिंग बूथ लाने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की | New initiatives to organize elections to increase voting percentage | Patrika News
कानपुर

निशक्तजनों को पोलिंग बूथ लाने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की

वाहन के जरिए पूरी सुविधा से ले जाकर डलवाया जाएगा वोटमतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग की नई पहल

कानपुरJan 19, 2019 / 02:01 pm

आलोक पाण्डेय

voting

निशक्तजनों को पोलिंग बूथ लाने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की

कानपुर। चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग ने नई पहल की है। अब बीमार, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को घर से पोलिंग बूथ तक लाने की जिम्मेदारी खुद निर्वाचन आयोग निभाएगा। सीएसए के कैलाश भवन में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता पर जोर दिया।
नहीं होगी कोई परेशानी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग तो यही चाहता है कि शत-प्रतिशत वोट पड़ें। इसके लिए जो भी व्यवस्थाएं हो सकती है वह सभी कराई जाएंगी। गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बीमार व्यक्ति (जो वोट डाल सकते हों) को जरूरत पडऩे पर वाहन की व्यवस्था कराकर पोलिंग बूथ तक ले जाया जाएगा। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इन्हें अनावश्यक लाइन में न लगना पड़े। वोट डालने के बाद इन्हें घर छुड़वाने की व्यवस्था भी कराई जाएगी।
तीन बिंदुओं पर रहेगा जोर
मतदाता को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के लिए तीन मुख्य बिंदु इन्फॉर्मेशन, फेसिलिएशन और मोटीवेशन पर ध्यान देना होगा। निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से यही कहा गया कि वह इन तीनों बिंदुओं पर कार्य कर मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य करें। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. अलका वर्मा ने कहा कि हम सभी का प्रयास है कि वोटर लिस्ट में कोई पात्र वोटर न छूटे। 25 जनवरी को सभी वोटरों को शपथ लेनी है कि वह मतदान अवश्य करेगा।
एक जैसे २१ लाख नाम
प्रदेश में साढ़े 14 करोड़ वोटर हैं। हाल में अभियान के दौरान ऐसे कई लोग प्रकाश में आए जो एक ही नाम के हैं। इन लोगों की समीक्षा कराने पर 21 लाख एंट्रियां इस प्रकार की मिली हैं। इन सभी एंट्रियों को हटाने का कार्य भी किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में 22 लाख वोटर कार्ड पहले से पेंडिंग हैं।
खत्म होगा वीआईपी कल्चर
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वीआईपी कल्चर खत्म होना चाहिए। मतदान में इस कल्चर का कोई काम नहीं। उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि शहर में कौन वीआईपी मतदाता हैं उनकी सूची अलग से तैयार करा ली जाए। यह वीआईपी अपने स्तर से अम्बेसडर बनाए जाए। आयोग की तरफ से हेल्पलाइन 1950 शुरू की जाने वाली है। इस नम्बर पर मैसेज करने के साथ ही मतदाता को पोलिंग बूथ समेत अन्य सूचनाएं मिल सकेंगी। चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया का भी भरपूर प्रयोग किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो