scriptयूपी के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो के आगाज में मंत्री सतीश महाना का बड़ा बयान- उद्यमियों में खुशी की लहर | minister satish mahana inaugrated defense fair updexpo in kanpur | Patrika News

यूपी के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो के आगाज में मंत्री सतीश महाना का बड़ा बयान- उद्यमियों में खुशी की लहर

locationकानपुरPublished: Nov 14, 2018 07:19:35 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने डिफेंस एक्सपो का किया शुभारम्भ, निजी क्षेत्र के रक्षा उद्यमियों की खुलेंगी राहें, 200 से ज्यादा कंपनियां ले रहीं भाग

minister satish mahana

डिफेंस एक्सपो के आगाज में मंत्री सतीश महाना का बड़ा बयान- उद्यमियों में खुशी की लहर

कानपुर. उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का बुधवार को आगाज हो गया। इसमें 200 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं। कानपुर के चंद्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में लगे उत्तर प्रदेश डिफेन्स एक्सपो का सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने उद्घाटन किया। उन्होंने रक्षा इकाइयों के उत्पादों का बारीकी से निरीक्षण किया और सूबे के उद्यमियों के लिए डिफेन्स कॉरिडोर में खासी उम्मीदे जताईं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस एक्सपो के जरिये हम सूबे के उद्यमियों को दिखाएंगे कि डिफेन्स में किन-किन उत्पादों की सप्लाई होती है। अभी तक जिन उत्पादों को निर्यात किया जाता था अब उन्हें मेक इन इंडिया के तहत बनाया जाएगा।
देश की डिफेन्स इकाईयों में निर्यात को कम करने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे में डिफेन्स कॉरिडोर की स्थापना की और सूबे के उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए डिफेन्स के मैटेरियल बनाने का न्योता दिया। डिफेंस से जुड़े सूबे के बड़े उद्यमियों में इस एक्सपो ने उम्मीद की किरण जगाई दी है। उद्यमियों ने सूबे के विकास के लिए डिफेन्स कॉरिडोर की प्रसंशा की है।
उद्यमियों ने की तारीफ
उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े उद्यमी संगठन आईआईए ने सीएम योगी के इस प्रयास की सराहना करते हुए एक्सपो में सूबे के उद्यमियों के लिए अपार संभावनाए जताई और कहा कि सूबे में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना के बाद उद्यमियों की स्थिति में भी सुधार होगा। आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य ने कहा कि एक्सपो में डिफेन्स में सप्लाई हो रहे उत्पादों की जानकारी उद्यमियों को होगी और उद्यमियों की रक्षा मंत्रालय से सीधी बात भी होगी जिससे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। वर्कशॉप और सेमिनार के माध्यम से उद्यमियों को सरकार की इच्छा और जरूरत समझ आएगी और उद्योग जगत को नई तकनीक से काम करने का मौक़ा मिलेगा।

दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया के चेयरमैन विजय कपूर ने कहा कि सूबे में लघु और मध्यम उद्योगों की स्थिति लगातार खराब हो रही थी लेकिन डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के आने से इन उद्योगों को गति मिलेगी। डिफेन्स कॉरिडोर के कानपुर आने पर कानपुर के उद्यमी अति उत्साहित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो