scriptई-रिक्शे पर सवार हुई मेयर,गलियों की परखी हकीकत | Mayor Pramila Pandey rides on e-rickshaw inspection of streets | Patrika News

ई-रिक्शे पर सवार हुई मेयर,गलियों की परखी हकीकत

locationकानपुरPublished: Oct 14, 2018 03:18:05 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

लोगों की शिकायत के बाद लिया निर्णय, हरदिन कानपुर के गली-मोहल्लों में जाकर देखेंगी जमीनी हकीकत, लारवाही पर अधिकारियों पर होगी सीधे कार्रवाई

Mayor Pramila Pandey rides on e-rickshaw inspection of streets

ई-रिक्शे पर सवार हुई मेयर,गलियों की परखी हकीकत

कनपुर। बतौर बीजेपी कार्यकर्ता रहने के दौरान शहर के पुलिस-प्रशासन के लिए खौफ बनीं कानपुर की मेयर प्रमिला पांडेय फिर से एक्शन में आ गई हैं। स्कूटी और कार छोड़ ई-रिक्शे पर सवार होकर कानपुर के गली-मोहल्लों का जाकर निरीक्षण किया। अतिक्रमण करने वालों को बुलाकर समझाया और दोबारा गलती पाए जाने पर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही। साथ ही मोहल्लों में कूड़ा-कचरा देख नगर निगम के अधिकारियों को तलब कर जमकर फटकार लगाते हुए सख्त से सख्त कार्रवाई करने की धमकी दी। मेयर के इस नए रूप को देख कर जहां आमपब्लिक खुश नजर आई तो वहीं अतिक्रमणकारी व नौकरशाहों के चेहरों में घबराहट दिखी।

इसलिए ई-रिक्शे के जरिए किया निरीक्षण
वैसे तो हमेशा किसी ना किसी कार्यो और अपने बेबाक अंदाज के लिए चर्चा में रहने वाली कानपुर नगर निगम की मेयर प्रमिला पांडेय ने कानपुर में सड़क किनारे किये गए अतिक्रमण का जायजा लिया। मेयर अपने घर ग्वालटोली से ई रिक्शे पर बैठकर नगर निगम मुख्यालय पहुंची। मेयर प्रमिला पांडेय ने कानपुर की प्रमुख बाजारों,,तंग गालियों में घूमने के बाद ई रिक्शे से नगर निगम गेट तक पहुंची। ई रिक्शा चालक को किराया देने के बाद मेयर पैदल ही अपने कार्यालय की तरफ रवाना हुई। इस दौरान जब मेयर से ई रिक्शा से शहर भ्रमण के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि प्रमुख बाजारों का अतिक्रमण तो कार में सवार होकर देखा जा सकता है लेकिन तंग गलियों में किये गए अतिक्रमण की जानकारी आसानी से पता नहीं हो पाती है। इसलिए ई रिक्शे से घूमने का फैसला लिया और अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश नगर निगम के अधिकारियों को दिए हैं।

***** बनाते हैं अधिकारी
मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि शहर के लोग हमसे आकर अतिक्रमण की शिकायत करते हैं। नगर निगम के अधिकारियों से जब इस बावत पूछताछ की जाती है तो वो शहर को क्लीन बताते हैं। उनके सच को जानने के लिए हमने अब तय किया है कि अवकाश के दिन कानपुर की गलियों का निरीक्षण करेंगे। इसी के तहत हम शनिवार को ई-रिक्शें पर सवार होकर निकले और मौके पर जाकर देखा तो मामला इसके विपरीत दिखा। अधिकांश गलियां कब्जे से पटी मिलीं। इससे साफ जाहिर है कि हमारे ही अधिकारी हमें ही बेवकुफ बनाते हैं पर अब ऐसा नहीं चलेगा। उन्हें काम करना होगा। यदि लापरवाही पाई गई तो अब सीधे कार्रवाई की जाएगी।

कूड़ा मिला तो नपेंगे अफसर
मेयर ने कहा कि शहर में कूड़े-कचरे व गंदगी पाई गई तो सीध अब अफसरों पर गाज गिरेगी। इस लिए हमारी उन्हें सलाह है कि नौकरी पूरी इमानदारी से करें। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। मेयर ने बताया कि शहर में आवारा मवेशियों को पकड़ कर कांझाहाउस में रखने के आदेश दिए गए हैं। जल्द ही शहर में कई कांझाहाउसों को निर्माण कराया जाएगा। चट्टों को चिन्हित कर लिया गया है और जैसे ही जमीन मिलती है वैसे ही उन्हें शहर के बाहर शिफ्ट करवा दिया जाएगा। गंगा घाटों की निगरानी के लिए प्रशासन को पत्र लिखकर कहा गया है। साथ ही लोगों से अपील की है कि वो मां गंगा में गंदगी न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो