scriptमाधुरी के हमशक्ल से की दोस्ती,14 ग्रामीणों की निगल ली जिंदगी | mahuri brand liquor band by kanpur administration in up hindi news | Patrika News

माधुरी के हमशक्ल से की दोस्ती,14 ग्रामीणों की निगल ली जिंदगी

locationकानपुरPublished: May 21, 2018 12:34:51 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

माधुरी ब्रांड की बिक्री पर लगाई रोक, पूर्व मंत्री के पोतों को पुलिस ने किया अरेस्ट

माधुरी ब्रांड की बिक्री पर लगाई रोक, पूर्व मंत्री के पोतों को पुलिस ने किया अरेस्ट

माधुरी के हमशक्ल से की दोस्ती,14 ग्रामीणों की निगल ली जिंदगी

कानपुर। सजेंडी के डूलगांव में 24 घंटे माधुरी शराब बिकती थी। गांववाले उसे असली समझ कर दोस्ती कर बैठे और हरदिन उसे पीने लगे। लेकिल जिसके साथ उन्होंने दिललगी थी, वह माधुरी की हमशक्ल निकली। शुक्रवार की शाम से लेकर सोमवार की सुबह तक जहरीली माधुरी ने 14 लोगों की जिंदगी निकल ली, वहीं दर्जनों के आंख की रोशनी छीन ली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन जागा और आनन-फानन में सभी सरकारी ठेकों में माधुरी ब्रांड के शराब की बिक्री पर रोक लगा दी। इस संबंध में एक पत्र पुलिस प्रशासन ने जारी किया है। जिसमें साफतौर पर लिखा है कि एसएसपी के आदेशानुसार ’माधुरी ब्रांड’ की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। इसको तत्काल नष्ट कर दें। यदि किसी के पास यह शराब पाई गई तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा
कानपुर नगर के सजेंडी थानाक्षेत्र के डूलगांव में जहरीली शराब का सेवन करने से दो दर्जन गांववाले बीमार पड़ गए। परजिन उन्हें लेकर प्राथमिक स्वास्थ केंद्र लेकर आए, जहां डॉक्टरों ने हालत गंभीर होने पर उन्हें हैलट और उर्सला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। इसी दौरान छह लोगों की मौत हो गई तो 18 लोगों का इलाज डॉक्टर कर रहे थे। रविवार और सोमवार को एक-एक और ग्रमीण ने दम तोड़ दिया। जिसके चलते मौतों का आंकड़ा बढ़कर आठ पहुंच गया। वहीं कानपुर देहात के मडौली गांव में देसी शराब से 6 लोगों की मौत हो गई। नगर व देहात को मिलाकर कुल 14 लोगा जहरीली शराब का शिकार हो गए। हैलट में एडमिट पांच बीमार मरीजों की हालत चिंताजनक बनी हुई है। इसलिए मौतों का आंकड़ा और बढद्य सकता है।
सात के खिलाफ एफआईआर
14 मौतों के बाद पुलिस-प्रशासन जागा और सपा के पूर्व मंत्री रामस्वरूप गौर, उनके दो पौत्र जिला पंचायत सदस्य नीरज सिंह व विनय सिंह समेत 7 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।पुलिस ने नीरजा सिंह, विनय सिंह और सेल्समैन सरमन समेत 7 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। वहीं डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने उर्सला जाकर मरीजों का हालचाल जाना और जहरीली शराब से हुई मौतों पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि सरकारी देसी शराब की दूकान से जहरीली शराब बिकवाने में सपा के पूर्व विधायक से जुड़े लोगों का नाम सामने आया है।इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकारी ठेके की आड़ में जहरीली शराब बेचने के पीछे बड़ा षडयंत्र है। इसकी गहनता से छानबीन कराई जा रही है।मामले में अधिकारीयों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।
उर्सला में मरीजों का जाना हाल
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने उर्सला पहुंचकर वहां भर्ती मरीजों का हाल पूछा। इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि जहरीली शराब पीकर जान गंवाने वालों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता दे दी गई है। डिप्टी सीएम ने कहा कि सात अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो गई है, चार अन्य को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। प्रदेश के सभी जिलों में नकली शराब के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि सफेदपोश से लेकर खाकीधारी व आबकारी विभाग के अधिकारियों की जांच कराए जाने के आदेश कमिश्नर को दिए गए हैं। दो दिन के अंदर उन्हें रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो