script

स्मार्ट सिटी : कंपनी बाग से जाजमऊ तक बनेगी स्मार्ट रोड, यूटिलिटी डक्ट से गुजरेगी इलेक्ट्रिसिटी

locationकानपुरPublished: Jul 06, 2018 11:48:01 am

स्मार्ट सिटी के तहत कंपनी बाग से जाजमऊ तक बनने वाली स्मार्ट रोड के दोनों ओर 143 करोड़ से यूटिलिटी डक्ट बनेगा. इसमें इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट व टेलीकॉम केबल आदि का बिछाने का प्राविधान होगा, जिससे कि इन सर्विसेज के लिए स्मार्ट रोड की खुदाई न हो.

kanpur

स्मार्ट सिटी : कंपनी बाग से जाजमऊ तक बनेगी स्मार्ट रोड, यूटिलिटी डक्ट से गुजरेगी इलेक्ट्रिसिटी

कानपुर। स्मार्ट सिटी के तहत कंपनी बाग से जाजमऊ तक बनने वाली स्मार्ट रोड के दोनों ओर 143 करोड़ से यूटिलिटी डक्ट बनेगा. इसमें इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट व टेलीकॉम केबल आदि का बिछाने का प्राविधान होगा, जिससे कि इन सर्विसेज के लिए स्मार्ट रोड की खुदाई न हो. बुधवार को कमिश्नर की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी की बोर्ड मीटिंग हुई. इसमें 335 करोड़ से बनने वाले माडर्न कमांड सेंटर के लिए चुनी गई कम्पनी सहित अन्य प्रपोजल पर मुहर लगा दी.
पूरी तरह से हटेगा एनक्रोचमेंट
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अन्र्तगत 2311 करोड़ से 53 कार्य किए जाने हैं. बोर्ड मीटिंग में कमिश्नर ने सुभाष चन्द्र शर्मा ने रोड व नालों पर किए गए एनक्रोचमेंट पर नाराजगी जताई. उन्होंने कड़े तेवर दिखाते हुए लोगों के सहयोग से एनक्रोचमेंट हटाने का फरमान सुनाया. बावजूद इसके एनक्रोचमेंट न हटाने से बलपूर्वक ध्वस्त करने को कहा. इसके साथ ही उन्होंने रोड्स की रोजाना सफाई व गार्बेज उठाने को भी कहा. उन्होंने म्यूनिसिपल कमिश्नर को स्मार्ट सिटी के बाकी बचे प्रोजेक्ट्स की जल्द से जल्द डीपीआर बनाने को कहा.
होगी रेनवाटर हार्वेस्टिंग की व्‍यवस्‍था
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत क्षेत्रों के आधार पर डेवलपमेंट के लिए फूलबाग से परमट के बीच पडऩे वाली सभी गवर्नमेंट बिल्डिंग में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की जाएगी. इसके साथ ही कमिश्नर ने नानाराव पार्क का ब्यूटीफिकेशन करने को कहा. इसके लिए 10 करोड़ रुपये रखे गए हैं.
चुन्नीगंज में बनेगा कॉम्प्लेक्स
मीटिंग में म्यूनिसिपल कमिश्नर संतोष कुमार ने बताया कि चुन्नीगंज के पास नगर निगम की जमीन पर बहुआयामी कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इस बिल्डिंग में कौशल विकास सेंटर, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पार्किंग आदि सुविधाएं होंगी. मीटिंग में डीएम विजय विश्वास पन्त, केडीए वीसी सौम्या अग्र्रवाल, अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिन्द, जलनिगम के चीफ इंजीनियर अनिल कुमार, केस्को के चीफ इंजीनियर संतोष कुमार तिवारी, एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार आदि थे.
ऐसे बनेगा स्‍मार्ट

– 335 करोड़ से माडर्न कमांड सेंटर

– 220 करोड़ से बनेंगी स्मार्ट रोड

– 100 करोड़ से स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स

– 85 करोड़ से स्मार्ट सिटी पोर्टल
– 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे एयर व वाटर पाल्यूशन की जांच में

– 143 करोड़ से बनेगी यूटिलिटी डक्ट

– 240 करोड़ से ई पाठशाला, डिजिटल एजूकेशन

– 10 करोड़ से नानाराव पार्क का ब्यूटीफिकेशन

ट्रेंडिंग वीडियो