scriptअब ट्रेनों के हर कोच में मौजूद होंगे अग्निशमन यंत्र | In Trains every coach will be leas with Fire brigade instruments read | Patrika News

अब ट्रेनों के हर कोच में मौजूद होंगे अग्निशमन यंत्र

locationकानपुरPublished: Nov 18, 2018 09:31:47 am

ट्रेनों में यात्रा तो अक्‍सर आप भी करते होंगे. वैसे इसमें यात्रा का आनंद भी कुछ और है, लेकिन कई बार इसमें होने वाली दुर्घटनाएं बेहद घातक साबित हो जाती हैं. मसलन ट्रेन एक्‍सिडेंट्स या कभी-कभी आग का लग जाना. वैसे अन्‍य तरह की दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन आग से बचने के एक बड़े उपाय की ओर हाल ही में कदम उठाया गया है.

Kanpur

अब ट्रेनों के हर कोच में मौजूद होंगे अग्निशमन यंत्र

कानपुर। ट्रेनों में यात्रा तो अक्‍सर आप भी करते होंगे. वैसे इसमें यात्रा का आनंद भी कुछ और है, लेकिन कई बार इसमें होने वाली दुर्घटनाएं बेहद घातक साबित हो जाती हैं. मसलन ट्रेन एक्‍सिडेंट्स या कभी-कभी आग का लग जाना. वैसे अन्‍य तरह की दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन आग से बचने के एक बड़े उपाय की ओर हाल ही में कदम उठाया गया है. क्‍या है वो कदम, आइए जानें.
ऐसी मिली है जानकारी
खबर मिली है कि ट्रेनों में होने वाली आग की दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए रेलवे ने अपनी कमर कस ली है. रेलवे बोर्ड ने अब ट्रेन के सभी कोचों में आग से निपटने के लिए हाईटेक हथियार रखने का फैसला लिया है. दरअसल रेलवे ने अधिकारियों को ट्रेन के सभी कोचों में टॉयलेट के पास अग्निशमन यंत्र रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसकी सेफ्टी करना टीटीई, कोच अटेंडेंट समेत ट्रेन में कार्यरत रेलवे स्टाफ की जिम्मेदारी होगी. ट्रेन में आग लगने की स्थिति में रेलवे स्टाफ अग्निशमन यंत्र से आग पर चंद सेकेंड में काबू पा सकेंगे.
इस ट्रेन में काम हुआ शुरू
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार कानपुर से दिल्ली चलने वाली श्रमशक्ति एक्सप्रेस टे्रन के कोचों में अग्निशमन यंत्र लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. फिलहाल न्यू कोचिंग कॉम्प्लेक्स में प्रतिदिन एक कोच में अग्निशमन यंत्र फिट किए जा रहे हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिसंबर माह के अंत तक कानपुर से चलने वाली अधिकतर टे्रनों के कोच अग्निशमन यंत्र से लैस होंगे.
ऐसा बताया रेलवे अधिकारियों ने
इस बारे में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कानपुर में विभिन्न श्रेणी के कुल 110 कोच हैं. इनमें से 78 कोच स्लीपर व जनरल कोच हैं. वर्तमान में 20 कोचों में अग्निशमन यंत्र लगाए जा चुके हैं. अधिकारियों के मुताबिक लंबी दूरी का सफर तय करने वाली ट्रेनों के कोचों में पहले अग्निशमन यंत्र लगाने की कवायद की जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक सफर के दौरान व्हील ब्रेक गर्म होने या फिर एसी कोचों में एसी में फाल्ट होने से आग लगने की आशंका अधिक होती है. ऐसे हालातों में अग्निशमन यंत्र काफी उपयोगी साबित होंगे.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो