scriptबेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए की जा रही ये व्यवस्थाएं, 20 सेंटरों को किया जा रहा हाईटेक | health vibhag start wellness service health centre kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए की जा रही ये व्यवस्थाएं, 20 सेंटरों को किया जा रहा हाईटेक

जिले की स्वास्थ सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 20 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को और आकर्षक बनाने की तैयारी शुरू की गई है।

कानपुरMay 22, 2019 / 11:54 pm

Arvind Kumar Verma

health centre

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए की जा रही ये व्यवस्थाएं, 20 सेंटरों को किया जा रहा हाईटेक

कानपुर देहात-स्वास्थ्य सेवाओं की समस्याओं से आये दिन होने वाली शिकायतों को लेकर अफसर शिकस्त हो चुके हैं। इसलिए जिले की स्वास्थ सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 20 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को और आकर्षक बनाने की तैयारी शुरू की गई है। जिसके तहत सेंटरों पर मिलने वाली सुविधाओं को डिस्प्ले के माध्यम से ब्रांडिग कार्य जोरों पर है। इसके चलते सीएमओ ने गुजराई के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को परखा।
कानपुर देहात में प्राथमिक स्तर पर खोले गए स्वास्थ केंद्रों में बेहतर सुविधाएं न मिलने से मरीजों को समुचित इलाज नहीं मिल पाता है। इसके लिए शासन ने प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों को अपग्रेड कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में तब्दील करने के निर्देश दिए हैं। जिले के 20 स्वास्थ केंद्रों के अपग्रेड होने के बाद यहां पर गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक व अन्य प्रजनन सेवाएं, संचारी रोगों का प्रबंधन, हीमोग्लोबिन, मूत्र द्वारा गर्भ, अल्बोमिन व ग्लूकोज, ब्लड ग्लूकोज, मलेरिया स्लाइड आदि तरह की जांच की सुविधा मिल सकेगी।
वेलनेस सेंटरों को अपग्रेड करने के साथ ही उन्हें आकर्षक बनाने के लिए डिस्प्ले के जरिए ब्रांडिग शुरू की गई है। सीएमओ डॉ. हीरा सिंह, अपर सीएमओ डॉ. वीपी सिंह ने जेई नवीन शर्मा व जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधन निवेदिता सिंह चौहान के साथ अकबरपुर क्षेत्र के गुजराई स्वास्थ केंद्र पर ब्रांडिग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने वेलनेस सेंटर की दीवारों पर विभिन्न सुविधाओं के प्रदर्शित डिस्प्ले जांचे। सीएमओ ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को अपग्रेड करने का कार्य अंतिम दौर पर है। जल्द ही यहां पर लोगों को स्वास्थ सुविधाएं मिलने लगेंगी।

Home / Kanpur / बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए की जा रही ये व्यवस्थाएं, 20 सेंटरों को किया जा रहा हाईटेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो