scriptएचबीटीयू प्रोफेसर ने बनाया इकोफ्रेंडली पेंट, अब धूप व बारिश में भी फीकी नहीं पड़ेगी घर की रंगत | HBTU Professor has made eco friendly paint | Patrika News
कानपुर

एचबीटीयू प्रोफेसर ने बनाया इकोफ्रेंडली पेंट, अब धूप व बारिश में भी फीकी नहीं पड़ेगी घर की रंगत

अब तेज धूप और बारिश में भी आपके घर की दीवारों की रंगत फीकी नहीं पड़ेगी. कारण है कि क्योंकि एचबीटीयू के प्रोफेसर ने ऐसा इको-फ्रेंडली पेंट डेवलप करने में सफलता हासिल कर ली है, जिसपर धूप और बारिश का कोई असर नहीं पड़ेगा.

कानपुरAug 08, 2018 / 11:16 am

आलोक पाण्डेय

Kanpur

एचबीटीयू प्रोफेसर ने बनाया इकोफ्रेंडली पेंट, अब धूप व बारिश में भी फीकी नहीं पड़ेगी घर की रंगत

कानपुर। अब तेज धूप और बारिश में भी आपके घर की दीवारों की रंगत फीकी नहीं पड़ेगी. कारण है कि क्योंकि एचबीटीयू के प्रोफेसर ने ऐसा इको-फ्रेंडली पेंट डेवलप करने में सफलता हासिल कर ली है, जिसपर धूप और बारिश का कोई असर नहीं पड़ेगा. पेंट का ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है. मंगलवार को एचबीटीयू में आयोजित वर्कशॉप के दौरान यह जानकारी पेंट टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर प्रोफेसर पीके कमानी ने दी.
इतने साल की होगी क्षमता
एचबीटीयू पेंट टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रो. पी के कमानी ने बताया कि डिपार्टमेंट की लैब में 25 साल तक खराब न होने वाले पेंट को डेवलप करने में सफलता हासिल की गई है. लैब लेवल पर इसका ट्रायल सफल रहा है. बाजार में जो पेंट मिल रहा है, उसी कीमत के आसपास इस इकोफ्रेंडली पेंट की कीमत होगी. 20 लीटर कैन की कीमत करीब 700 से 800 रुपए होगी. इस पेंट को बनाने में रंग के लिए पिगमेंट का यूज किया जाएगा. साथ ही वाटर बेस रेजिंग (पालीमर) का इस्‍तेमाल किया जाएगा.
वर्कशॉप में बनाया पेंट
एचबीटीयू में पेंट टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इस वर्कशॉप में नेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियों के एक्सपर्ट ने शिरकत की. पेंट एक्सपर्ट ने लैब में पहले पेंट बनाने की ट्रेनिंग दी, इसके बाद स्टूडेंट्स से लैब में ही पेंट बनवाया गया. इस प्रोग्र्राम में बीटेक फस्र्ट इयर के स्टूडेंट्स को भी शामिल किया, जिन्हें स्किल डेवलपमेंट से जोडऩे की कोशिश की गई है. टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो एनबी सिंह ने वर्कशॉप का इनॉग्र्रेशन दीप जलाकर किया. इस अवसर पर प्रो वीसी प्रो करुणाकर सिंह प्रो प्रमोद कुमार, प्रो अरुण मैथानी, एमआई खान, सुनील मेहरोत्रा, गौरव तोमर मौजूद रहे.
ऐसी होगी खासियत

25 साल तक जैसे का तैसा चलेगा और आपके घर को चमकदार रखेगा ये पेंट

इसके साथ ही ये कीमत में भी बिल्‍कुल वाजिब होगा. मसलन 20 लीटर का केन 700 से 800 रुपये में उपलब्‍ध होगा
प्रोफेसर ने इस पेंट को तैयार करने में कुल 3 साल की मेहनत लगाई है

Home / Kanpur / एचबीटीयू प्रोफेसर ने बनाया इकोफ्रेंडली पेंट, अब धूप व बारिश में भी फीकी नहीं पड़ेगी घर की रंगत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो