scriptडॉक्टर साहब ड्यूटी के वक्त अस्पताल में ही मिलेंगे वरना छुट्टी और वेतन दोनों कटेंगे | Government hospitals begin biometric attendance | Patrika News
कानपुर

डॉक्टर साहब ड्यूटी के वक्त अस्पताल में ही मिलेंगे वरना छुट्टी और वेतन दोनों कटेंगे

देर से अस्पताल पहुंचने और जल्दी निकलने पर होगी कार्रवाई, सभी सरकारी अस्पतालों में हाजिरी के लिए लगी बायोमीट्रिक मशीन

कानपुरJun 16, 2019 / 11:07 am

आलोक पाण्डेय

biometric

डॉक्टर साहब ड्यूटी के वक्त अस्पताल में ही मिलेंगे वरना छुट्टी और वेतन दोनों कटेंगे

कानपुर। सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की गैरहाजिरी और लेटलतीफी पर नकेल कस दी गई है। अब डॉक्टर साहब न तो देरी से अस्पताल पहुंचेंगे और न ही ड्यूटी का समय खत्म होने से पहले अस्पताल छोड़ सकेंगे। इसके लिए शासन ने सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में हाजिरी के लिए बायोमीट्रिक मशीन लगवाई है। जिसमें अस्पताल आए बिना हाजिरी नहीं लग सकेगी और आने-जाने का समय भी मशीन बता देगी।
लेट होने पर होगी ये कार्रवाई
डॉक्टर अगर एक घंटे अस्पताल में लेट पहुंचे या ड्यूटी से एक घंटे पहले निकल गए तो उनकी पांच दिनों की छुट्टी काटी जाएगी। बार-बार अगर ऐसा करते पाए गए तो पांच दिन के वेतन की कटौती शुरू हो जाएगी। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक ड्यूटी ऑवर में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। ओपीडी और इमरजेंसी प्रभावित नहीं होने पाए इसके लिए वीआईपी, वीवीआईपी और पोस्टर्माटम ड्यूटी रोस्टर को बदला जा रहा है।
हेराफेरी रोकने को लगा कैमरा
हाजिरी में किसी प्रकार की हेराफेरी न हो इसके लिए मशीनों के पास ही सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। ताकि हाजिरी लगाते वक्त डॉक्टर की फोटो भी रिकार्ड हो। क्योंकि बायोमीट्रिक मशीन में हाजिरी के लिए लोग मशीन ऑपरेटर के साथ मिलकर अलग-अलग उंगलियों को एक-दूसरे के नाम से फीड करवा लेते हैं और फिर एक दूसरे की हाजिरी लगाकर काम चलाते रहते हैं, पर कैमरा लगा होने पर यह खेल नहीं चल पाएगा।
कई डॉक्टर नहीं लगा रहे हाजिरी
सीएचसी में सीएमओ की टीम ने भ्रमण करके बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम की पड़ताल की है। अधिकारियों के मुताबिक कई अस्पतालों में डॉक्टर बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं लगा रहे हैं उन्हें नोटिस देकर चेताया गया है। सोमवार से अनिवार्य रूप से यह नियम लागू कर दिया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज में सिस्टम फेल
हैलट और मेडिकल कॉलेज में लगा बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम फेल हो गया है। कई बायोमीट्रिक मशीन इसलिए नहीं लग पाई कि उसमें बैकअप की व्यवस्था नहीं है। बिजली नहीं होने पर वह काम नहीं करती है। एक सीनियर डॉक्टर का कहना है कि सिर्फ लाइब्रेरी में लगी मशीन काम कर रही है। कुछ डॉक्टर उस पर हाजिरी लगा रहे।

Home / Kanpur / डॉक्टर साहब ड्यूटी के वक्त अस्पताल में ही मिलेंगे वरना छुट्टी और वेतन दोनों कटेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो