scriptवेतन में 3750 रुपए महीने की वृद्धि, अब ईमानदारी से करेंगे नौकरी | government employee salary hike, 7 pay commission allowances | Patrika News

वेतन में 3750 रुपए महीने की वृद्धि, अब ईमानदारी से करेंगे नौकरी

locationकानपुरPublished: Aug 07, 2018 07:17:27 pm

योगी सरकार ने प्रदेश के होमगार्डस की बहुप्रतीक्षित मांग को मंजूर किया तो खुशी का माहौल

salary hike, governmenr job, home guard stipend, governmenr job salary, 7th pay commission, new pay scale

वेतन में 3750 रुपए महीने की वृद्धि, अब ईमानदारी से करेंगे नौकरी

कानपुर. यह चुनावी फैक्टर है या दरियादिली। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए पुलिस विभाग के सहयोगी होमगार्ड्स का मानदेय 75 फीसदी बढ़ा दिया है। अब होमगार्ड्स को रोजाना 375 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। सरकार के ऐलान के बाद होमगार्ड्स में खुशी का माहौल है। कानपुर की पुलिस लाइन और होमगार्ड्स कमांडेंट आफिस में होमगार्ड जवानों ने होली-दीवाली मनाकर सरकार का शुक्रिया अदा किया। होमगार्ड्स ने कहाकि अब चौराहों पर ड्यूटी का लालच नहीं करेंगे, बल्कि जहां तैनाती मिलेगी वहां ईमानदारी से काम करेंगे।
75 फीसदी बढ़ाया भत्ता, अब 15 हजार मिलेंगे

सरकार ने होमगार्ड्स जवानों के मानदेय में 75 फीसदी वृद्धि का ऐलान किया है। ऐसे में अब होमगार्ड का दैनिक भत्ता अब 375 के बजाय 500 हो गया है। गौरतलब है कि सभी राज्यों में होमगार्डों को कम से कम 627 रुपये भत्ता मिलने के लिए दिल्ली में डीजी सिविल डिफेंस को प्रस्ताव भेजा गया है। इससे पहले लखनऊ में आयोजित डीजी होमगार्ड की अखिल भारतीय कॉन्फ्रेंस होमगार्ड विजन 2030 के दौरान भी इस प्रस्ताव पर सहमति बनी थी। सभी राज्यों में होमगार्डों को अलग-अलग भत्तों का भुगतान होता है। कहीं यह 60 रुपये है तो कहीं 1080 है। इसमें एकरूपता लाने के लिए भत्ते की कम से कम एक दर तय करने का फैसला हुआ था।

मुख्यमंत्री ने खुद किया ऐलान, प्रदेश में खुशी की लहर

होमगार्ड्स जवानों के दैनिक मानदेय में वृद्धि का ऐलान राजधानी लखनऊ में खुद सीएम आदित्यनाथ ने किया है। होमगाडर््स के ट्रेनिंग सेंटर भवन के लोकार्पण समारोह में इस ऐलान के साथ ही योगी ने दिवंगत होमगाड्र्स के परिवारीजनों को आर्थिक सहायता दी और अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया। साथ ही होमगाडर््स कल्याण कोष को पांच करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ किया गया है। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के सभी जिलों में होमगाडर््स जवान खुश हैं। कानपुर के होमगार्ड कमांडेंट आफिस में होमगार्ड्स ने गुलाल उड़ाकर खुशी का इजहार किया। होमगाडर््स राकेश त्रिपाठी ने कहाकि बहुत पुरानी अरदास पूरी हुई है। अब परिवार को कायदे से पाल पाएंगे। विनोद निषाद ने कहाकि उम्मीद है कि सभी जवान अब ईमानदारी से काम करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो