script

डिफेंस का सबसे बड़ा मेला देखना है तो आज से कानपुर आ जाओ

locationकानपुरPublished: Nov 14, 2018 01:20:30 pm

यूपी में डिफेंस उत्‍पादों का सबसे बड़ा मेला कानपुर में आज से शुरू होगा. तीन दिन मेले को ‘यूपी डेक्‍सपो’ नाम दिया गया है. इसमें रक्षा उद्योग के भविष्‍य की झलक दिखाई देगी. बुधवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं तकनीकी विवि में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना मेले का शुभारंभ करेंगे.

Kanpur

डिफेंस का सबसे बड़ा मेला देखना है तो आज से कानपुर आ जाओ

कानपुर। यूपी में डिफेंस उत्‍पादों का सबसे बड़ा मेला कानपुर में आज से शुरू होगा. तीन दिन मेले को ‘यूपी डेक्‍सपो’ नाम दिया गया है. इसमें रक्षा उद्योग के भविष्‍य की झलक दिखाई देगी. बुधवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं तकनीकी विवि में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना मेले का शुभारंभ करेंगे. उनके साथ यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्‍थी और मुख्‍य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद रहेंगे.
यूपी द इमर्जिंग डिफेंस मैन्‍युफैक्‍चरिंग हब इन इंडिया की थीम वाले इस कार्यक्रम का आयोजन इंडियन इंडस्‍ट्रीज़ एसोसिएशन और यूपीडा के अलावा केंद्र सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. एक्‍सपो में केंद्र और राज्‍य सरकार की ओर से बनाई गई डिफेंस मैन्‍युफैक्‍चरिंग पॉलिसी के फायदे और कमियों पर भी चर्चा होगी. कार्यक्रम के दौरान सेमिनार और ब्रेनस्‍टार्मिंग सेशन होंगे. इनके माध्‍यम से लोगों को डिफेंस इंडस्‍ट्री के महत्‍व और भविष्‍य में इसकी संभावनाओं के बारे में जानकारी मिल सकेगी.
मिलेगी ऐसी भी जानकारी
डिफेंस कॉरिडोर में कौन-कौन सी कंपनियां निवेश करेंगी, कौन से रक्षा उपकरण बनाएंगी, इसका ब्‍यौरा भी डिफेंस एक्‍सपो में मिलेगा. सरकारी विभागों, पीएसयू और प्राइवेट कंपनियों के करीब 200 से ज्‍यादा स्‍टॉल लगाए जाएंगे, जो डिफेंस उत्‍पादों का प्रदर्शन करेंगे. मेटल कास्‍टिंग, प्रोसेसिंग मशीनिंग, सीट मेटल, फेब्रिकेशन इलेक्‍ट्रॉनिक, प्‍लास्‍टिक मोल्‍डेड कंपोनेंट और टेक्‍सटाइल सहित विभिन्‍न प्रकार के उत्‍पादों का भी प्रदेर्शन किया जाएगा.
प्रशासन की तैयारी पूरी
सीएसए में बुधवार से लगने वाले डिफेंस एक्‍सपो के लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कार्यक्रम स्‍थल पर दो चक्रों में सुरक्षा घेरा रहेगा. इसमें पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा इसको लेकर फैसला लिया गया है कि अगर मुख्‍यमंत्री कार्यक्रम में शरीक होंगे तो उनका हेलीकॉप्‍टर सीएसए हैलीपैड पर ही उतारा जाएगा.
इनका होगा ऐलान
एक्‍सपो में कंपनियोंसंग एमओयू भी साइन किए जाएंगे. आईआईए के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सुनील वैश्‍य ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य निवेशकों को आकर्षित करना है. ताकि वे डिफेंस कॉरिडोर में डिफेंस उत्‍पाद इंडस्‍ट्री में निवेश कर सकें.

ट्रेंडिंग वीडियो