scriptबधाई हो : सितंबर में कानपुर से फर्राटा भरेगी तेजस | From September Tejas will run from Kanpur to Delhi via Lucknow | Patrika News

बधाई हो : सितंबर में कानपुर से फर्राटा भरेगी तेजस

locationकानपुरPublished: Aug 22, 2018 12:48:55 pm

कानपुरवासियों के लिए एक खुशखबरी है. खबर मिली है कि लखनऊ से वाया कानपुर होकर नई दिल्ली के लिए चलने वाली तेजस सितंबर के पहले सप्ताह से चलेगी. रेलवे बोर्ड की ओर से इसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है.

Kanpur

बधाई हो : सितंबर में कानपुर से फर्राटा भरेगी तेजस

कानपुर। कानपुरवासियों के लिए एक खुशखबरी है. खबर मिली है कि लखनऊ से वाया कानपुर होकर नई दिल्ली के लिए चलने वाली तेजस सितंबर के पहले सप्ताह से चलेगी. रेलवे बोर्ड की ओर से इसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. काफी दिनों से तेजस के चलने का इंतजार कानपुर को था. कारण था कि क्योंकि शताब्दी और स्वर्ण शताब्दी में रिजर्वेशन न मिलने के बाद उसी तरह का दूसरा ऑप्शन नहीं था.
सभी कोच हैं चेयरकार
मंगलवार को रेलवे बोर्ड ने फाइनल कर दिया है कि सितंबर से ये ट्रेन दौड़ेगी. तेजस के चलने से लखनऊवासियों को भी बहुत फायदा होगा. रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन शताब्दी का दूसरा रूप है. ट्रेन के सभी कोच चेयरकार हैं. इसकी स्पीड भी राजधानी व शताब्दी से ज्यादा होगी.
चलेगी सप्‍ताह में पांच दिन
तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच वाया कानपुर होते हुए वीक में पांच दिन चलेगी. इस ट्रेन का नंबर अप-12585, डाउन-12586 है. यह ट्रेन गुरुवार व रविवार को नहीं चलेगी. इस ट्रेन में एयरलाइंस जैसी फैसिलिटीज पैसेंजर्स को मुहैया होंगी. पैसेंजर्स की मांग को देखते हुए तेजस का टाइम टेबल तैयार किया गया है. जहां एक तरफ स्वर्ण शताब्दी दिल्ली की तरफ से लखनऊ आएगी. वहीं दूसरी ओर तेजस लखनऊ से दिल्ली की तरफ जाएगी.
पांच घंटे का होगा सफर
नार्दन रेलवे जोन के सीपीआरओ नितिन चौधरी ने बताया कि टाइम टेबल के मुताबिक यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली का सफर मात्र पांच घंटे में पूरा करेगी. इस ट्रेन की स्पीड स्वर्ण शताब्दी व रिवर्स शताब्दी से अधिक तय की गई है. ‘तेजसÓ लखनऊ से सुबह 6.50 बजे रवाना होगी जोकि कानपुर में 8.05 बजे पहुंचेगी. कानपुर में पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन 8.10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी. नॉन स्टॉप दिल्ली में दोपहर 1.35 बजे पहुंचाएगी. सीअपीआरओ नितिन चौधरी के मुताबिक आगे पैसेंजर्स की मांग को देखते हुए दो से तीन कोच चेयरकार वाले और बढ़ाए जा सकते हैं.
अब मिलेगा आराम
तेजस दिल्ली-कानपुर रिवर्स शताब्दी के कुछ देर के बाद ही लखनऊ के लिए रवाना होगी. शताब्दी और रिवर्स शताब्दी से हर महीने लाखों पैसेंजर्स दिल्ली जाते हैं. इसके बाद भी शताब्दी में जिन हजारों पैसेंजर्स को रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है उनको अब आराम हो जाएगा.

ट्रेंडिंग वीडियो