scriptशहर के दौ चौराहों पर शुरू हुई ई-चालान प्रक्रिया | E-invoicing process started in Kanpur | Patrika News

शहर के दौ चौराहों पर शुरू हुई ई-चालान प्रक्रिया

locationकानपुरPublished: Apr 26, 2019 04:06:48 pm

ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों के घर पहुंचेगा चालान,पहले ही दिन १९१ लोगों के खिलाफ हुई कार्रवाई

e-chalan

शहर के दौ चौराहों पर शुरू हुई ई-चालान प्रक्रिया

कानपुर। शहर के दो चौराहों पर ई-चालान की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। यहां पर अगर ट्रैफिक नियम तोड़कर निकल भी गए तो उनका चालान सीधे उनके घर पहुंचेगा। इन दोनों चौराहे पर ऑनलाइन चालान व्यवस्था लागू की गई है। अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।
दो-दो लेन के लिए व्यवस्था
शहर के विजय नगर और बड़ा चौराहे पर स्टॉप लाइन का उल्लंघन करना वाहन चालकों को भारी पड़ेगा, उनका चालान कटना तय है। दोनों चौराहों पर दो-दो लेन के लिए ही यह व्यवस्था की गई है। पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और आईटीएमएस का मेंटीनेंस करने वाली निजी कंपनी की ओर से आनन-फानन में इन दोनों चौराहों पर ऑनलाइन चालान व्यवस्था शुरू कर दी गई।
२६ करोड़ से तैयार हुआ सिस्टम
शहर के चौराहों को जाम से निजात दिलाने और यातयात नियंत्रण के लिए २६ करोड़ रुपए खर्च कर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) तैयार कराया गया था। जिसकी देखरेख न हो पाने से तकनीकी खराबी बढ़ गई थी। अब इसे शुरू कराया गया है। आईटीएमएस के सिग्नल का मेंटीनेंस करने वाली टेक्योन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियरो ंने विजय नगर और बड़ा चौराहा के ऑनलाइन चालान सिस्टम को चालू कर दिया। इसके साथ पीडब्ल्यूडी की तरफ से आनन-फानन में दोनों चौराहों पर जेब्रा लाइन और स्टॉप लाइन बनाई गई।
एक दिन में १९१ चालान
एक दिन में स्टॉप लाइन का उल्लंघन करने वाले 191 लोगों के चालान काटे गए। बड़ा चौराहे पर धुंधली स्टॉप लाइन बनी होने से ऑनलाइन चालान में परेशानी हुई। इसके साथ ही पब्लिक भी स्टॉप लाइन के बजाय आगे चौराहे पर आकर रुकी। एसपी टै्रफिक सुशील कुमार ने बताया कि आईटीएमएस के ऑनलाइन चालान को शुरू करने का काम चल रहा है। इसके साथ ही बड़ा चौराहा और विजय नगर चौराहा पर जेब्रा लाइन, स्टॉप लाइन दोबारा बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अफसरों को मौखिक रूप से कहने के साथ पत्र भी जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो