scriptडायबिटीज रोगियों का दुश्मन बना आम, खाने वाले पहुंच रहे अस्पताल | Diseases of diabetic patients worsened by common food | Patrika News

डायबिटीज रोगियों का दुश्मन बना आम, खाने वाले पहुंच रहे अस्पताल

locationकानपुरPublished: Jul 16, 2019 12:03:23 pm

शरीर में जाते ही ग्लूकोज में बदलकर बढ़ा देता परेशानीरोजाना दो आम खाने वाले डायबिटीज रोगी अस्पताल में भर्ती

Mango, diabetes patient

डायबिटीज रोगियों का दुश्मन बना आम, खाने वाले पहुंच रहे अस्पताल

कानपुर। डायबिटीज रोगियों का आम दुश्मन बन गया है। आम खाने वाले डायबिटीज रोगियों की सेहत बिगड़ रही है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है। यहां तक कि पूरी तरह परहेज करने वाले डायबिटीज रोगी भी आम खाकर मुश्किल में पड़ गए। हैलट, उर्सला की ओपीडी ही नहीं निजी अस्पतालों की ओपीडी में भी इस समय डायबिटीज रोगी बढ़ गए हैं।
रोजाना दो आम खाना पड़ा भारी
आम के सीजन में डायबिटीज रोगी खुद को रोक नहीं पा रहे हैं। वे मानते हैं कि एक दिन में दो आम खाने से कुछ नहीं होगा, लेकिन एक आम से ५० ग्राम ग्लूकोज बनता है और डायबिटीज रोगियों की हालत बिगाड़ देता है। आए हुए रोगियों की डायग्नोसिस में पता चला कि इधर बीच आम का ज्यादा सेवन किया है। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादातर को नहीं पता कि आम में मौजूद प्रक्टोज शरीर में पहुंचते ही ग्लूकोज में तब्दील हो जाता है।
पुराने रोगियों को ज्यादा खतरा
डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉ. बृज मोहन के मुताबिक आम के फ्रक्टोज के जरिए शरीर में पहुंचने वाला 40-50 ग्राम ग्लूकोज उन रोगियों को मुश्किल में डाल देता है जिन्हें लंबे समय से डायबिटीज है। ऐसे लोगों को ज्यादा दिक्कत हो जाती है जो इंसुलिन ले रहे हैं। ओपीडी में रोजाना ऐसे लोग आ रहे हैं और पूछने पर बता रहे हैं कि दो-तीन आम रोज खा लेते थे। असर कम करने के लिए जामुन का सेवन कर रहे थे। डॉक्टरों के मुताबिक रोगियों में यह धारणा बन गई है कि एक दो आम से क्या होने वाला है? यही सोच मरीजों को मुसीबत में डाल रही।
हैलट में दोगुने हुए रोगी
हैलट में एचबी 1 एसी जांच जहां रोजाना 75-100 हो रही थी वहीं यह बढ़कर 200 पार कर गई है। हैलट के प्रो. जेएस कुशवाहा का कहना है कि इस समय मीठे फल बाजार में अधिक हैं। ज्यादा सेवन से बुजुर्ग रोगियों की परेशानी बढ़ रही है। दवाओं से डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है लेकिन मगर रोगियों को चाहिए कि वह मीठे फलों से दूर रहें।
ये समस्याएं बढ़ीं
आम खाने वाले उल्टी होना, जी मिचलाना, पेट में सूजन या डायरिया जैसे लक्षण भी बढ़ी डायबिटीज में मिल रहे है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बिगडऩे से शरीर संक्रमण (इंफेक्शन) से लडऩे की क्षमता पर असर डाल रहा। लाल निशान, खुजली, सूजन महसूस महसूस हो रही है। ब्लड शुगर लेवल के बढऩे से आपका नर्व सिस्टम बिगड़ रहा है। हाथों और पैरों की तंत्रिकाओं में यह नर्व सबसे अधिक सक्रिय है। इससे उंगलियों और टखनों में झुनझुनी महसूस होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो