script

सीएसए खोलेगा काउंटर, मिल सकेंगी ताजी सब्जियां

locationकानपुरPublished: Apr 26, 2019 04:56:52 pm

बेहतर क्वालिटी और रोग रहित सब्जियंा मिलेंगी,विपरीत मौसम की सब्जियों का भी ले सकेंगे आनंद

pollyhouse in csa kanpur

सीएसए खोलेगा काउंटर, मिल सकेंगी ताजी सब्जियां

कानपुर। ताजी और स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी सब्जियां खाने का शौक जल्द ही पूरा हो सकता है। इसके लिए आपको न खेतों पर जाने की जरूरत है और न ही सब्जी विक्रेता के सहारे रहना पड़ेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय आपको स्वस्थ और ताजी सब्जियां उपलब्ध कराएगा। खास बात यह है कि जल्द ही यहां पर विपरीत मौसम वाली सब्जियां भी मिल सकेंगी। अब लोग किसी भी मौसम में मनचाही सब्जी का उपयोग कर सकेंगे।
खोले जाएंगे काउंटर
सीएसए के शाकभाजी अनुसंधान केंद्र कल्याणपुर में आपको टमाटर, शिमला मिर्च, लौकी, कद्दू और बैंगन आदि सब्जियां मुनासिब दामों पर मिलेंगी। जुलाई-अगस्त में इसके सेल काउंटर खोलने की तैयारी की जा रही है। जिससे शहर के लोगों को आसानी से ताजी सब्जियंा उपलब्ध हो सकेंगी।
बेहतर क्वालिटी
वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां उगाई गई सब्जियंा उच्च क्वालिटी की हैं। इनमें किसी तरह का रोग नहीं है। इसके उत्पादन में केमिकल पेस्टीसाइड और हर्बीसाइड का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसमें बॉयोफर्टिलाइजर का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया गया है। सामान्य बाजारों में इसकी बिक्री से ब्रांड पर असर पड़ेगा।
रोग रहित सब्जियां
विश्वविद्यालय में बड़े स्तर पर पॉलीहाउस में सुरक्षित और संरक्षित सब्जियों की खेती शुरू की गई है। पॉलीहाउस से पहली फसल टमाटर की ली गई है। टमाटर की भारी पैदावार से वैज्ञानिक खासे उत्साहित हैं। संयुक्त निदेशक शोध डॉ. डीपी सिंह का कहना है कि शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, बैंगन, लौकी, कद्दू, करेला जैसी सब्जियां पैदा की जा सकती हैं। पॉलीहाउस में रोग रहित फसल होने की वजह से सामान्य खेतों की अपेक्षा तीन गुना अधिक पैदावार होती है। वैसे पॉलीहाउस में सब्जियों की नर्सरी पर फोकस होगा मगर ट्रायल के तौर फसल लेनी होगी। अभी प्रसंस्करण या कहीं बाहर भेजने को लेकर तैयारी नहीं है काउंटर से बिक्री की जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो