scriptसीएम ने कहा यूपी बनेगा डिफेंस का हब, ढाई लाख युवाओं को मिलगा रोजगार | cm yogi adityanath says up will get more investment in defence sector | Patrika News

सीएम ने कहा यूपी बनेगा डिफेंस का हब, ढाई लाख युवाओं को मिलगा रोजगार

locationकानपुरPublished: Nov 16, 2018 04:58:25 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

यूपी डिफेंस एक्सपो 2018 के समापन कार्यक़म में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, उद्यमियों के साथ अन्य लोगों को किया संबोधित।

cm yogi adityanath says up will get more investment in defence sector

सीएम ने कहा यूपी बनेगा डिफेंस का हब, ढाई लाख युवाओं को मिलगा रोजगार

कानपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को सीएसए में आयोजित यूपी डिफेंस एक्सपो 2018 के समापन कार्यक़म में पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इसके जरिए निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी। हम पहले इसको लेकर सशंकित थे लेकिन जिस तरह से उद्यमियों ने डिफेंस एक्सप्रो में भाग लिया, उससे हम बहुत उत्साहित हैं। अब यूपी में विकास की बयार बहेगी। कुछ राजनीतिक दलों के चलते मैनचेस्टर गर्त में चला गया था, उसे हमारी सरकार संवार रही है। डिफेंस कॉरीडोर के निर्माण के बाद ढाई लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। सीएम ने बताया कि अभी तक हमारी सरकार ने 62 हजार करोड़ रूपए की लागत से कई योजनाएं धरातल में उतारी हैं। एक लाख करोड़ के निवेश हम लोग दिसम्बर में कराने जा रहे हैं। हमने यूपी में अलग अलग फोकस कर अलग अलग सेक्टरों में पॉलिसी बनाई जिसमें लोग ऑनलाइन आकर भी निवेश कर सकते है। कहा, अब कोई फाइल नही अटकेगी ,और यूपी निवेश के लिए सबसे बड़ा स्तर बनने जा रहा है ।

युवाओं को मिलेगा रोजगार
डीएम ने कहा कि कानपुर में 50 हजार करोड़ के निवेश से यहां उ़द्यम लगाए जाएंगे, जिससे कि हम ढाई लाख युवाओं को इसके जरिए सीधे रोजगार देंगे। हमारी सरकार ने लखनऊ में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया था सरकार के एक साल के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आगाज हुआ था। हमारी टीम इन्वेस्टर समिट को लेकर आशंकित थी कि सफल होगा या नही लेकिन नेक नियत से सफल रहा। डिफेंस कॉरिडोर को लेकर मैंने रक्षा मंत्री से मिल कर डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपी में लाने का प्रस्ताव दिया। प्रधानमंत्री ने यूपी में डिफेंस कॉरिडोर के लिए इन्वेस्टर समिट में घोषणा की। हमारे पहले इन्वेस्टर समिट में 62 हजार करोड़ के कार्य धरातल में उतर गए ।

सुरक्षा की दी गारंटी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले प्रदेश में अपराध और अपराधियों को बोलबाला था, जिसके चलते कारोबारी यहां पर निवेश करने से घबराते थे। लेकिन हमारी सरकार ने यूपी को अपराध मुक्त कर दिया है। साथ ही भ्रष्टाचार पर लगाम कसी गई है। यूपी एक ऐसा राज्य है यहां निवेश के लिए सिंगल विंडो सिस्टम दे रहे है। हमारी सरकार ने लालफीताशाही को समाप्त कर दिया है। यूपी देश मे निवेश के लिए सबसे उपयुक्त प्रदेश बनने जा रहा है। भारत दुनिया का 5 वा देश है जो रक्षा उत्पादन आयात करता है। देश मे मेक इन इंडिया को लेकर डिफेंस कॉरिडोर मील का पत्थर साबित हो इसके लिए डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है।

गल्लामंडी का किया निरीक्षण
इसके बाद सीएम का काफिला सीधे नौबस्ता की तरफ निकल पड़ा। वहां पर स्थित गल्लामंडी को सीएम ने निरीक्षण किया। इस दौरान खामियां देख उनका पारा चढ़ गया और अफसरों को जमकर फटकारा। इस दौरान सीएम शहर की खस्ताहाल सड़कें देख भड़क उठे और जल्द से जल्द सड़क निर्माण के आदेश दिए। गल्लामंडी में अनाज लेकर आए कुछ किसानों से सीएम ने बातचीत की और उन्हें अनाज का उचित मूल्य मिल रहा है कि बारे में जानकारी ली। इस मौके पर सीएम ने कहा कि गल्लामंडी में दलाल भटकनें नहीं चाहिए। किसानों के अनाज की सीधे खरीदारी हो और निर्धारित मूल्य उन्हें दिया जाए।

गंगाबैराज का किया निरीक्षण
सीएम योगी आदित्यनाथ गल्लामंडी के बाद सीधे गंगाबैराज पहुंचे और नमामि गंगा योजना के तहत चल रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली। सीएम ने अधिकारियों से सीसामऊ समेत अन्य नालाओं के बारे में अधिकारियों से पूछताछ की। सीएम ने कहा कि 15 दिसबंर के बाद एक भी नाला गंगा में नहीं गिरना चाहिए। अगर ऐसा पाया गया तो सस्पेंड के साथ एफआईआर करवाई जाएगी। सीएम के तल्ख तेवर देख अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो