scriptलोकसभा चुनाव के पहले रसोइयों को योगी सरकार का उपहार, लेकिन फिर भी | chief minister yogi increase mandey of rasoiya kanpur dehat | Patrika News

लोकसभा चुनाव के पहले रसोइयों को योगी सरकार का उपहार, लेकिन फिर भी

locationकानपुरPublished: Mar 09, 2019 05:18:43 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

रसोइयों का मानदेय पहले एक हजार रुपये था, वहीं अब उन्हें पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा।

rasoiya

लोकसभा चुनाव के पहले रसोइयों को योगी सरकार का उपहार, लेकिन रसोईयां बोलीं

कानपुर देहात-लोकसभा चुनाव को सन्निकट देख सत्तारूढ़ सरकार योजनाओं का अंबार लगा मतदाताओं को रिझाने में मशगूल है। केंद्र के साथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार काबिज होने के चलते यूपी सरकार भी दोनों हांथो से सूबे की जनता को लाभान्वित कर रही है। बीते दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय विधालयों में बच्चों का मध्यान्ह भोजन पकाने वाली रसोइयों के मानदेय में बढ़ोत्तरी कर दी। इसके बाद रसोइयों में खुशी की लहर दौड़ गयी, लेकिन मानदेय में नाकाफी वृद्धि को लेकर काफी रसोईयां नाखुश भी बताई जा रही हैं।बताया गया कि कानपुर देहात के परिषदीय विधालयों में एमडीएम बनाने वाली करीब 4000 रसोइयों को इसका लाभ मिलेगा। जहां इन रसोइयों का मानदेय पहले एक हजार रुपये था, वहीं अब उन्हें पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा।
बता दें कि लंबे अरसे से मानदेय वृद्धि को लेकर राह ताक रही रसोइयों को तब राहत मिली, जब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उनका मानदेय पांच सौ रुपये बढ़ा दिया। परिषदीय विधालयों में मध्यान्ह भोजन योजना के तहत खाना पकाने वाली रसोइयों को मानदेय के रूप में सरकार अभी एक हजार रुपये देती है। कई बार रसोइयों ने इसको लेकर दुखड़ा रोया और मानदेय बढ़ाने की मांग की, लेकिन उन्हें कोई लाभ नहीं मिल सका था। इस बीच लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने से पहले रसोइयों को खुश करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने रसोइयों का मानदेय 500 रुपये बढ़ाकर 1500 कर दिया। इससे रसोइयों में खुशी की लहर दौड़ गयी।
सरकार के इस उपहार से कानपुर देहात के विभिन्न स्कूलों में खाना पकाने वाली करीब 4 हजार रसोइयों को राहत मिलेगी। हालांकि कई रसोइया बढ़े मानदेय को नाकाफी बता रही हैं। रसोइया का कहना है कि दिन भर काम करने के बदले उन्हें केवल एक हजार रुपए ही मिलते थे। इतने मिन्नतें करने के बाद अब 15 सौ रुपये मिलेंगे। रसोइयों के मुताबिक सुबह से शाम तक काम के बदले मिलने वाले इतने पैसों से घर चलाना अभी भी मुश्किल ही होगा। इस महंगाई के दौर में परिवार पालना बेहद मुश्किल होता है। बीएसए संगीता सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार रसोइयों को मानदेय मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो