scriptघरों में ये पौधे लगाकर शोभा के साथ-साथ प्रदूषणमुक्त वातावरण पाइए | Apply these Plants in your homes and make environment clean and health | Patrika News
कानपुर

घरों में ये पौधे लगाकर शोभा के साथ-साथ प्रदूषणमुक्त वातावरण पाइए

शहर की प्रदूषित हवा का असर अब घरों में भी नजर आ रहा है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. बस घर में कुछ पौधे लगाइए जो आपके बेडरूम, ड्रॉइंग रूम और बालकनी की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही तरोंताजा हवा का अहसास कराएंगे.

कानपुरNov 13, 2018 / 02:16 pm

आलोक पाण्डेय

Kanpur

घरों में ये पौधे लगाकर शोभा के साथ-साथ प्रदूषणमुक्त वातावरण पाइए

कानपुर। शहर की प्रदूषित हवा का असर अब घरों में भी नजर आ रहा है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. बस घर में कुछ पौधे लगाइए जो आपके बेडरूम, ड्रॉइंग रूम और बालकनी की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही तरोंताजा हवा का अहसास कराएंगे. ये पौधे हवा में फैली प्रदूषित गैसों को सोख लेते हैं.
एरिका पॉम, पीस लिलि, स्‍नैक प्‍लांट, बैम्‍बो, सांग ऑफ इंडिया, क्रिसमस ट्री, एग्‍लोनिमा लिप्‍टिक, मदर इन लॉ टंग, स्‍पाइडर प्‍लांट, रबड़ प्‍लांट, कैंसुला और मनी प्‍लांट, गोल्‍डन पोथोस के पौधे फिल्‍टर का काम करते हैं. इनको न तो अधिक पानी की जरूरत होती है और न ही धूप की. इनसे एसी की प्रदूषित हवा, फिनायल, रसोई गैस का प्रदूषण न के बराबर हो जाता है. कार्बन डाई ऑक्‍साइड, कार्बन मोनोऑक्‍साइड, बेंजीन जैसी खतरनाक गैसों को भी ये पौधे सोख लेते हैं.
एरिका पाम प्‍लांट
ये पौधा धुंध से उत्‍पन्‍न दूषित हवा से बचाता है. इसके साथ ही कार्बन डाईऑक्‍साइड और कार्बन मोनो ऑक्‍साइड गैसों को सोख लेता है.

मदर इन लॉ टंग प्‍लांट
ये पौधा बेडरूम प्‍लांट के नाम से भी जाना जाता है. ये पौधा रात में भी कार्बन मोनोऑक्‍साइड को ऑक्‍सीजन में तब्‍दील कर देता है.
मनी प्‍लांट
ये पौधा स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा में सहायक है. ये हवा से केमिकल टॉक्‍सिस को साफ करके शुद्ध हवा को वातावरण में छोड़ता है.

रबड़ प्‍लांट
ये बेस्‍ट एयर फिल्‍टर प्‍लांट है. आसपास की हवा में फैले दुष्‍प्रभावों को ये सोख लेता है. इससे शुद्ध हवा का वातावरण रहता है.
स्‍नैक प्‍लांट
ये पौधा नींद लाने में मददगार है. ये नाइट्रोजन ऑक्‍साइड व प्रदूषित हवा को खींच लेता है. इसके अलावा रात में भी ऑक्‍सीजन देता है.

पीस लिलि
नासा के शोध के अनुसार ये पौधा फार्मल्‍डेहाइट, बेंजीन और ट्राईक्‍लोरेथिलीन से पर्यावरण को छुटकारा दिलाता है.
बैम्‍बो
ये पौधा बेंजीन और ट्राईक्‍लोरेथिलीन जैसे प्रदूषकों को फिल्‍टर करता है. ये फर्नीचर के प्रदूषण को भी फिल्‍टर करता है.

क्रिसमस ट्री
ये पौधा कार्बनडाई ऑक्‍साइड को सोख लेता है. इसके अलावा अपने पास की हवा को शुद्ध रखता है.
ऐसा कहते हैं जानकार
इस बारे में प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद यादव बताते हैं कि पीस लिलि, एरिका पाम ऐसे पौधे हैं जो घरों में रखने से शोभा बढ़ाने के साथ वातावरण को भी शुद्ध बनाते हैं. ये पौधे कार्बनडाईऑक्‍साइड और कार्बन मोनोऑक्‍साइड को सोख लेते हैं. इससे हवा में फैला दुष्‍प्रभाव काफी कम हो जाता है. वहीं सीएसए हार्टीकल्‍चरअपर निदेशक प्रसार डॉ. राम बटुक सिंह कहते हैं कि इन पौधो को लोग घरों की शोभा बढ़ाने के लिए रखते हैं. जबकि ये पौधे काफी फायदेमंद होते हैं. ये हवा में फैले प्रदूषण को काफी हद तक सोख लेते हैं. इससे हवा शुद्ध हो जाती है. ये पौधे मुख्‍य रूप से कार्बनडाई ऑक्‍साइड और कार्बन मोनोऑक्‍साइड को सोखते हैं, जो काफी नुकसानदायक होती है.

Home / Kanpur / घरों में ये पौधे लगाकर शोभा के साथ-साथ प्रदूषणमुक्त वातावरण पाइए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो