scriptप्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता के लिए एक नई सौगात, इस जिले को भी चुना गया | a news police of pm modi for swachata abhiyan kanpur dehat | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता के लिए एक नई सौगात, इस जिले को भी चुना गया

locationकानपुरPublished: Nov 23, 2018 05:07:52 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब वायु प्रदूषण से लोगों को मुक्त रखने के लिये ये वीणा उठाया है, इसके लिये योजना की शुरुवात की गयी है।

pm modi

प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता के लिए एक नई सौगात, इस जिले को भी चुना गया

कानपुर देहात-देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान को लेकर जिस प्रकार धरातल पर साफ सफाई का अभियान चलाया है। उसी प्रकार अब उन्होंने वायु प्रदूषण से लोगों को दूर रखने का वीना उठाया है। इसके लिए उन्होंने वायुमंडल को साफ स्वच्छ रखने का मन बना लिया है। इसके लिए अब वह शहरों से लेकर गांव तक शहरी गैस वितरण परियोजना की शुरुवात कर रहे हैं। इसके लिए जिलों में पीएम सभा कराई गई है, इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अफसरों को निर्देशित किया गया है। इस शहरी गैस वितरण परियोजना में कानपुर देहात को भी चुना गया है। अभी तक देश के 129 जिलों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के लिए चुना है, उसमें कानपुर देहात भी शामिल है।
प्रभारी मंत्री ने किया शुभारंभ

इस परियोजना के शुभारंभ पर माती कलेक्ट्रेट परिसर में समारोह आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने किया। फिलहाल जिले में शहरी गैस वितरण की जिम्मेदारी टोरंट कंपनी को दी गई है। टोरंट कंपनी की ओर से आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि हमारा देश साफ स्वच्छ होकर विश्व की सूची में अग्रसर हो। उनका ये अरमान है कि देश के किसी भी व्यक्ति के आंखों में आंसू नहीं दिखना चाहिए। सरकार का लक्ष्य है कि कोई गरीब भूखा न रहे। इसके लिए राशन, गैस चूल्हा दिया गया है।
बोले कोई गरीब भूँखा नही मरेगा

इसी के तहत अब शहरी गैस वितरण कार्य का शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें खास बात यह है कि यह कम खर्चीला है और वातावरण को शुद्ध रखने के लिए उपयुक्त साधन है। इसलिए ये सौभाग्य की बात है कि इस जिले को भी प्रथम पायदान में चुना गया है। प्रभारी मंत्री के संबोधन के बाद दिल्ली के विज्ञान भवन से प्रधानमंत्री का सीधा संवाद सभी को सुनाया गया। कार्यक्रम के दौरान टोरंट कंपनी के अधिकारियों ने प्रभारी मंत्री, विधायक, एमएलसी, डीएम सहित अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो