scriptछह साल पहले चोरी हो चुका था स्कूटर, उसका चालान पहुंचा घर | 6 years back theft scooter challan reached home | Patrika News

छह साल पहले चोरी हो चुका था स्कूटर, उसका चालान पहुंचा घर

locationकानपुरPublished: Dec 08, 2018 01:50:11 pm

छह साल पहले चोरी हुए युवक का स्‍कूटर सड़क पर फर्राटा भर रहा था. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्‍टम (आईटीएमएस) के तहत जब ट्रैफिक नियम उल्‍लंघन में चालान कटा तो खुलासा हो गया. स्‍कूटर का चालान पते के अनुसार घर पर आ गया, लेकिन स्‍कूटर का तो कोई अता-पता ही नहीं था.

Kanpur

छह साल पहले चोरी हो चुका था स्कूटर, उसका चालान पहुंचा घर

कानपुर। छह साल पहले चोरी हुए युवक का स्‍कूटर सड़क पर फर्राटा भर रहा था. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्‍टम (आईटीएमएस) के तहत जब ट्रैफिक नियम उल्‍लंघन में चालान कटा तो खुलासा हो गया. स्‍कूटर का चालान पते के अनुसार घर पर आ गया, लेकिन स्‍कूटर का तो कोई अता-पता ही नहीं था. इससे जुड़े एक दो नहीं, बल्‍कि सैकड़ो मामले सामने आए हैं. इसके बावजूद बड़ा सवाल ये है कि पुलिस आखिर कुछ कर क्‍यों नहीं रही.

ऐसी मिली है जानकारी
शहर में चोरी की बाइकों पर दूसरी चोरी के स्‍कूटर पर सवार परिवार. गाड़ी का नंबर या उसी पर ही लोग खुलेआम फर्राटा भर रहे हैं. आईटीएमएस से गाड़ी नंबर के आधार पर ऑटोमैटिक चालान काटकर मालिक के घर भेजा जाता है तो उस बारे में पता चल जाता है. आईटीएमएस में इस तरह की अब तक 25 से ज्‍यादा शिकायतें पहुंच चुकी हैं.

ऐसा मिला है सबूत भी
फोटो के साथ उसका सबूत भी है, जिसको कोई झूठा साबित भी नहीं कर सकता. चोरी की बाइकों पर कोई फर्राटा भरते मिला या फिर उस पर दूसरे का नंबर डालकर चलाते आईटीएमएस के कैमरे में कैद हुआ है. क्रिकेटर अंकित राजपूत की भी बाइक का इसी तरह से चालान कट चुका है. उनकी बाइक का नंबर कोई और डालकर चला रहा है. बड़ा चौराहा पर ऑटोमेटिक चालान कटने के बाद घर पहुंचा तो इसका खुलासा हुआ, लेकिन एसपी ट्रैफिक या फिर पुलिस विभाग के अफसर इसका कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं.

2012 में हुआ था चोरी
गिलिस बाजार निवासी आशीष केसरवाली फुटवियर कारोबारी हैं आशीष ने बताया कि 23 दिसंबर 2012 को उनका यूपी 78-3801 स्‍कूटर चोरी हो गया था. 18 सितंबर 2018 को बड़ा चौराहा पर रेल सिग्‍नल तोड़ने पर स्‍कूटर का चालान हुआ और आशीष के घर भेज दिया गया. आशीष उस चालान को लेकर आईटीएमएस पहुंचे और उनको इस बाबत पूरी जानकारी दी. इसके बाद सीसीटीवी में चेक किया तो उनका स्‍कूटर दो महिलाएं ले जाती दिखीं. उस वक्‍त पता चला कि चोरी की गाड़ी शहर के अंदर फर्राटा भर रही है. आशीष ने कोतवाली थाने में तहरीर दी है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो