scriptभूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए इन चीजों को, बन जाता है जहर | These things should not eat empty stomach, Health News | Patrika News

भूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए इन चीजों को, बन जाता है जहर

locationकांकेरPublished: May 21, 2019 02:56:07 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

सेहत के लिए हम रोज अपनी डाइट में फल, हरी सब्जी और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करते है लेकिन कुछ चीजों को खाली पेट खाने से हमारे स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ता है
(Health News) (Health effects)

cg news

भूलकर भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए इन चीजों को, बन जाता है जहर

कांकेर. हम सभी जानते है की बेहतर सेहत ले लिए रोज अपनी डाइट में फल, हरी सब्जी और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए, लेकिन उस से भी ज्यादा जरूरी यह है कि उन चीजों का सही समय पर खाया जाए (Health News)।इन चीजों को सही समय पर नहीं हमारे स्वास्थ्य पर उल्टा असर (Health effects) डालते है।

शकरकंद सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। दरअसल शकरकंद में टैनिन और पेक्टिन होता है और खाली पेट खाने से ये गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करती है। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम हो सकती है (Health problem) ।

वैसे टमाटर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। टमाटर में मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।

खाली पेट कॉफी पीने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे पेट के लिए सही नहीं होता है। अगर आपको सुबह के समय कौफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें। उसके बाद ही कौफी का कप लें। ठीक इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। खाली पेट चाय पीने से गैस और कब्ज होने की शिकायत रहती है।

कभी भी खाली पेट सोडा नहीं पीना चाहिए। सोडा में ज्यादा कार्बोनेट एसिड होता है जिस वजह से यह पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की समस्या का कारण बनता है। इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन होती है।

कहा जाता है कि खाली पेट अल्कोहल से जल्द नशा होता है और इसीलिए कई लोग खाली पेट अल्कोहल पीते हैं (Health News)। लेकिन इसका आंतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें कटने लगती हैं (Health effects)।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो