script

तेंदुए की खाल की तस्करी करते दो युवकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

locationकांकेरPublished: Jan 18, 2019 11:21:59 am

Submitted by:

Deepak Sahu

पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम नेे दुधावा डेम के पास तेदुंए की खाल तस्करी करते दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

crime news

तेंदुए की खाल की तस्करी करते दो युवकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के दुधावा चौकी पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम नेे दुधावा डेम के पास तेदुंए की खाल तस्करी करते दो युवकों को गिरफ्तार किया है। जबकि तेंदुए खाल का मुख्य सौदागर पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। दोनों आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज गुरुवार को कोर्ट में पेश कर दिया। डेढ़ माह पुरानी तेंदुए की खाल को ओडिशा से किसी व्यक्ति को बेचने के लिए बाइक से दुधावा लाए थे। बरामद खाल की कीमत पांच लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है।

crime news

वन विभाग की टीम ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि ओडिशा से तीन व्यक्ति तेंदुए की खाल का सौदा करने के लिए दुधावा डेम आ रहे हैं। पुलिस के साथ वन विभाग की टीम आरोपियों को पकडऩे के लिए चौकन्नी थी। बुधवार को अपराहन करीब 4 बजे दो बाइक से तीन युवक दुधावा बांध के पास आए। पहले से तैनात पुलिस और वन विभाग की टीम ने दो बाइक सवारों को रोककर पूछताछ करने लगी तो इसी बीच मुख्य आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया।

उनकी तलाशी लेने पर काले कलर के बैग में डेढ़ माह पुरानी तेंदुए की खाल बरामद कर लिया गया। तेंदुए की खाल के साथ पकड़े गए आरोपी ईश्वर नेताम पिता छबिलाल नेताम निवासी सम्बलपुर ओडिशा, परदेशी नेताम पिता गोहलू नेताम निवासी सेमरडीह ओडिशा के रहने वाले हैं। वन विभाग की टीम ने बताया कि आरोपियों ने बताया कि उन्हें दुधावा तक खाल पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पुलिस टीम ने वन संरक्षण अधिनियम के तहत आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर कोर्ट में पेश किया है।

crime news

वन परिक्षेत्र सरोना की ओर से इस कार्रवाई में एमएस रामटेके रेंजर सरोना, एआर साहू डिप्टी रेंजर, एआर खान डिप्टी रेंजर, हितेेंद्र कुमार जैन परिसर रक्षक, युगल किशोर नेताम परिसर रक्षक, सुखराम पोया परिसर रक्षक, दर्गेश कश्यप परिसर रक्षक, पुलिस टीम में सहायक उप निरीक्षक विष्णु कोमरे, आरक्षक धर्मराज धु्रव, तामेश्वर चुरेंद्र, चेतन उइके, सैनिक सुकमन भास्कर, गोपनीय सैनिक जीवन चक्रधारी, ललित नेताम और उमेश बेरदा थे।

बरामद तेंदुए खाल सिर से पूंछ तक 2.15 मीटर लम्बी है। छाता गोलाई 65 सेमी, आगे पेट 1.20 सेमी, पीछे का पेट 1.15 सेमी की खाल बरामद किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो