scriptकुपोषण मुक्ति दिवस पर पालकों को किया जागरूक | Parents are aware of malnutrition on liberation day | Patrika News

कुपोषण मुक्ति दिवस पर पालकों को किया जागरूक

locationकांकेरPublished: Oct 26, 2018 04:35:26 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

स्वास्थ्य संरक्षण एवं कुपोषित बच्चों को सामान्य अवस्था में लाने हेतु औषधियां प्रदान करते हुए सामान्य जानकारीयां दी गई।

cg news

कुपोषण मुक्ति दिवस पर पालकों को किया जागरूक

लखनपुरी. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में शासकीय आयुर्वेद विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 3 का निरीक्षण कर स्वस्थ्य बच्चों के स्वास्थ्य संरक्षण एवं कुपोषित बच्चों को सामान्य अवस्था में लाने हेतु औषधियां प्रदान करते हुए सामान्य जानकारीयां दी गई।
आयोजन में डॉ. पुष्पलता मिश्रा ने बताया कि कुपोषण अर्थात समुचित पोषण का अभाव होना जिसके कारण शरीर व बुद्धि का उचित विकास नहीं हो पाता। शरीर दुर्बल एवं क्षीण हो जाता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी होती है और बच्चा तरह-तरह के रोगों से ग्रसित होता है, जहां क्रियाशीलता में भी कमी होती है समुचित विकास नहीं हो पाता। कुपोषण से मुक्ति के लिए सर्वप्रथम कुपोषण के कारण को जानना होगा जिस कारण से बच्चा कुपोषित है उस कारण का निवारण की कुपोषण मुक्ति का साधन है।
संतुलित आहार की कमी भोजन में होने से शरीर आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाता है। जिसके कारण शरीर के धातुओं का पोषण भी कम हो पाता है। इसके लिए पौष्टिक आहार जिसमें कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, मिनरल पर्याप्त हो उसका सेवन करना जैसे अनाज, चांवल, जौ, गेहूं, मूंग, अरहर दाल का सेवन। फ लों में आम, केला, सेव, अनार, बादाम, गुड़, फ ल्ली, चना का सेवन करना चाहिए। धूध हरी सब्जी, पालक, लौकी, कद्दु, पपीता, चौलाई का सेवन किया जाना चाहिए। विभीन्न रोगों में कृ मि तथा उससे बचाव के लिए विशेष रूप से जागरूक होने की आवश्यकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो