scriptलगातार रेत खदान में पोकलेन मशीन से अवैध खनन, खनिज विभाग खामोश | Illegal sand mining goes on in Kanker Chhattisgarh | Patrika News
कांकेर

लगातार रेत खदान में पोकलेन मशीन से अवैध खनन, खनिज विभाग खामोश

शासन-प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी रेत खदानों में पोकलेन मशीनों के उपयोग पर रोक नहीं लग रही है।

कांकेरApr 01, 2019 / 04:08 pm

Deepak Sahu

sand mining

लगातार रेत खदान में पोकलेन मशीन से अवैध खनन, खनिज विभाग खामोश

कांकेर. शासन-प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी रेत खदानों में पोकलेन मशीनों के उपयोग पर रोक नहीं लग रही है। चारामा, तारसगांव, सराधुनवागांव के बाद बारदेवरी में बड़े पैमाने पर रेत का उत्खनन किया जा रहा है। भिलाई से बारदेवरी पहुंचे खनन माफिया दो-दो मशीन लगाकर खुलेआम रेत निकाल रहे हैं। जबकि कुछ दिन पहले महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा की फटकार पर जिला प्रशासन ने तत्काल मशीनों के उपयोग पर रोक लगा दिया था। कुछ दिन तक रेत उत्खनन का काम बंद रहने के बाद मशीनों का उपयोग शुरू हो गया है। बताया जा रहा कि सत्ता पक्ष के कुछ सफेदपोशों के दबाव में प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है।

रेत के अवैध करोबार में करोड़ों का खेल हो रहा है। ग्राम पंचायत को कागज में मिलने वाली रायल्टी ट्रैक्टर की 60 रुपए और हाइवा पर दो सौ रुपए दर्शाया जा रहा है। जबकि मौके पर एक ट्रैक्टर से 5 सौ रुपए और हाइवा से 3 हजार रुपए लिया जा रहा है। रेत के काले कारोबार में सफेदपोशों का सरंक्षण मिल रहा है। रविवार को पत्रिका टीम सुबह रेत खदान बारदेवरी पहुंची तो बड़ी संख्या में हाइवा और पोकलेन से खनन हो रहा था।

टीम ने मशीन के उपयोग की जानकारी चाही तो खनन माफिया बोले प्रदेश में हमारी सरकार है। सरकार ने हमें रेत खनन के लिए अनुमति दिया है। खनिज विभाग से अनुमति लेकर खनन कर रहे हैं। भिलाई से खनन करने के लिए आए हैं। उच्चाधिकारियों की सेवा करते हैं। मशीन पर हमें रोक नहीं है। खनन माफियों ने कहा सरकारी दर पर ग्राम पंचायतों में रायल्टी जमा कर रहे हैं। दो से तीन हजार रुपए यहां काम करने वाली टीम के पास प्रति चक्कर हाइवा की दर से जमा हो रहा है। मशीन से रेत भरने का अलग पैसा लिया जा रहा है। चाहे जहां शिकायत करना हो कर लें रेत खनन का कार्य मशीन से यहां चलेगा।

Home / Kanker / लगातार रेत खदान में पोकलेन मशीन से अवैध खनन, खनिज विभाग खामोश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो