scriptदेशभर में सीताफल की आपूर्ति करने छत्तीसगढ़ में लगेगा प्रोसेसिंग यूनिट, किसानों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार | Custard apple processing unit will install in Chhattisgarh | Patrika News

देशभर में सीताफल की आपूर्ति करने छत्तीसगढ़ में लगेगा प्रोसेसिंग यूनिट, किसानों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

locationकांकेरPublished: May 16, 2019 01:44:23 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

पूरे देश में सीताफल (Custard apple) की आपूर्ति छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से ही की जाती है। इसलिए इस साल छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सरकार सीताफल प्रोसेसिंग यूनिट (Custard apple processing unit) लगाना चाहती है। जिससे सीताफल का उत्पादन (Custard apple production) और अच्छे तरीके से होगा और साथ ही में इससे प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

sitafal

देशभर में सीताफल की आपूर्ति करने छत्तीसगढ़ में लगेगा प्रोसेसिंग यूनिट, किसानों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

कांकेर. एक तरफ सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए धान की खेती से इतर उद्यानिकी फसलों की ओर ले जाना चाहती है ताकि किसानों की आय बढ़े और वे समृद्ध हो पर दूसरी तरफ विभाग ही सरकार की मंशा पर पलीता लगाने में जुटा है। उदाहरण पिछले वर्ष के लक्ष्य और आच्छादन को देखें तो स्पष्ट पता चलता है। जिले में सीताफल (Sugar apple) की खेती का कुल लक्ष्य मात्र 30 हेक्टेयर निर्धारित था जिसे विभाग पूरा नहीं कर पाया। जिले में मात्र 27 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही आच्छादन हुआ।
गत दिनों एसीएस कृषि उत्पादन आयुक्त ने बस्तर संभाग खरीफ की खेती की कार्ययोजना की बैठक ली। पत्रकारों से कहा कि बस्तर के आदिवासी किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कृत संकल्पित है। इसके लिए धान की फसल से इतर उन फसलों पर फोकस करना है जिनका सीधा असर किसानों की आय पर पड़े। नारियल व सीताफल की खेती (Custard apple farming) का जिक्र विशेष रूप से केडीपी राव ने किया। लेकिन जिले में सीताफल की खेती (Custard apple production) की पड़ताल की गई तो चौकाने वाले परिणाम दिखे।
जिले में पिछले वर्ष शासन से 30 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सीताफल की खेती (Custard apple farming) का लक्ष्य आवंटित था। विभाग पूरी कवायद के बाद भी अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया। जिले में पिछले वर्ष 27 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही सीताफल (Custard apple) की खेती हुई। ऐसे में अगर विभाग आच्छादन लक्ष्य ही नहीं पूरा कर पाएगा तो सरकार चाह कर भी किसानों की दशा कैसे सुधार पाएगी यह बड़ा यक्ष प्रश्र है। जिला उद्यानिकी विभाग ने जिले के किन-किन इलाकों में सीताफल (Custard apple) का आच्छादन किया या लक्ष्यपूर्ति के आंकड़े सिर्फ फाइलों में ही यह भी बड़ा सवाल है।

पूरे देश में छत्तीसगढ़ से जाता है Custard apple
सीताफल उत्पादन (Custard apple production) के लिए सर्वाधिक बेहतर वातावरण छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) ही मिलता है शायद यही कारण है कि यहां सीताफल का उत्पादन (Custard apple production) खूब होता है और पूरे देश में इसकी आपूर्ति यहीं से की जाती है। सरकार सीताफल (Custard apple) प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर सीताफल (Custard apple) के किसानों को समृद्ध करना चाहती है। सीताफल (Custard apple) की योजना से आइसक्रीम (Ice cream) तैयार करने की योजना है।

इस वर्ष का लक्ष्य अब तक निर्धारित नहीं
सीताफल की खेती (Custard apple farming) इस वर्ष जिले में कितने क्षेत्रफल में होगी यह तय अभी तय नहीं है। विभागीय अधिकारियों की माने तो भारत सरकार से प्राप्त लक्ष्य के आधार पर जिलों का लक्ष्य निर्धारित होता है। जिले को सीताफल (Custard apple) का ही लक्ष्य मिलेगा यह निश्चित नहीं है। आम अमरूद, काजू आदि कई नकदी फसलों का लक्ष्य दिया जाता है देखना है इस बार क्या होता है।

उप संचालक उद्यानिकी के वीके गौतम ने बताया कि पिछले वर्ष तीन हेक्टेयर का आच्छादन नहीं हो पाया था। इस वर्ष कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जैसे ही शासन से लक्ष्य निर्धारित होगा आच्छादन प्रारंभ कर दिया जाएगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो