scriptतीन गायों को एक कमरे में किया बंद, भूख-प्यास से मौत, बदबू उठी तो जागे कर्मचारी | 3 Cow death from hunger in Kanker Chhattisgarh | Patrika News

तीन गायों को एक कमरे में किया बंद, भूख-प्यास से मौत, बदबू उठी तो जागे कर्मचारी

locationकांकेरPublished: Oct 28, 2018 03:01:16 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

दो माह पहले पौधों के प्लांटेशन से पकडक़र एक अधूरे कमरे में गायों को किया बंद, बदबू से परेशान लोगों ने की शिकायत तो शनिवार को मामले का हुआ खुलासा

CGNews

तीन गायों को एक कमरे में किया बंद, भूख-प्यास से मौत, बदबू उठी तो जागे कर्मचारी

कांकेर/पखांजूर. बांदे क्षेत्र में वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की करतूत के चलते तीन गायों की भूख-प्यास के चलते मौत हो गई। तीनों मवेशियों का सड़ा गला शव शनिवार को वन विभाग के एक कमरे में मिलने से हडक़ंप मच गया। आसपास क्षेत्र में काफी दिनों से उठ रही बदबू से परेशान लोगों ने वन विभाग के बंद कमरे का जब ताला खुलवाया तो तीन मवेशियों की हड्डी देखकर आवाक रह गए। हर कोई यही कहने लगा कि आखिर इन बेजुबान मवेशियों को मरने के लिए किसने इस कमरे में बंदकर बाहर से ताला जड़ दिया था।
शनिवार को वन विभाग के कमरे में मवेशियों के मौत के बारे में एक भी अधिकारी कर्मचारी बोलने को तैयार नहीं दिखा। पत्रिका टीम ने आसपास के लोगों से जानकारी ली तो बदबू से परेशान आमजन ने बताया कि यह किसी को नहीं मालूम था कि इस कमरे में बेजुबान जानवरों को मरने के लिए किसी ने बंदकर ताला जड़ दिया है।
वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों की यह बड़ी लापरवाही है। आसपास के लोगों ने कहा कि मवेशियों को शायद इस कमरे में इस लिए बंद कर दिया गया कि नर्सरी के प्लांटेशन में घास चरने के लिए जाते थे। मवेशियों को मरने के लिए कमरे के अंदर बंद करने वाले के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए। आसपास के लोगों ने कहा कि अब भी तो पौधों के प्लांटेशन में मवेशी घुस रहे हैं, तब भी आ रहे थे, बेजुबानों को तड़पने के लिए ऐसा बर्ताव नहीं होना चाहिए। बेजुबान जानवरों को इस तरह से कमरे में बंदकर मौत के लिए छोड़ देना बड़ा अपराध है।
भूख-प्यास से तड़प-तड़प कर तीनों मवेशियों की मौत हो गई। वन विभाग के अधूरे कमरे में करीब दो माह पहले तीनों मवेशियों को एक रूम में किसी ने बंद कर दिया था। मवेशियों ने भूख प्यास के चलते दम तोड़ा है। शनिवार को उक्त कमरे का ताला खोला गया तो सड़े मवेशियों के मलबा किसी तरह बाहर किया गया। तीन मवेशियों की भूख-प्यास से मरने की खबर तेजी से फैल गई। इससे विभाग में हडक़म्प मचा हुआ है। आखिर इतनी बड़ी लापरवाही कैसे हुई वन विभाग के अधिकारी बोलने को तैयार नहीं हंै।
रेंजर पश्चिम बांदे एएस ठाकुर ने बताया कि यह घटना लगभग दो माह पहले की है। ऑफिस के सामने यह घटना बड़ी लापरवाही है। मैं सहायक परिक्षेत्र अधिकारी से तत्काल जांच करवाता हूं। जाचं के बाद ही कुछ बता पाऊंगा। वैसे यह बड़ी लापरवाही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो