scriptसिमी मेकनाइज के आड़ में 15 रेत खदानों में गलत ढंग चल रहा से उत्खनन | 15 mines using as illegal sand excavation in Kanker CG | Patrika News

सिमी मेकनाइज के आड़ में 15 रेत खदानों में गलत ढंग चल रहा से उत्खनन

locationकांकेरPublished: Jan 13, 2019 03:08:59 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मशीन से नदियों को चीर कर रेत खनन के आड़ में खुलेआम रायल्टी पर डाका डाला जा रहा है।

sand smuggling

सिमी मेकनाइज के आड़ में 15 रेत खदानों में गलत ढंग चल रहा से उत्खनन

कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मशीन से नदियों को चीर कर रेत खनन के आड़ में खुलेआम रायल्टी पर डाका डाला जा रहा है। मशीन से नदियों में रेत उत्खनन की स्वीकृत नहीं होने के बाद भी पोकलेन से रात-दिन खनन हो रहा है। राजस्व विभाग की अनदेखी और खनिज विभाग के संरक्षण में रेत उत्खनन पर लगाम नहीं लग रही है। जिले की अधिकांश खदानों में पोकलेन से खनन किया जा रहा है।


खनिज विभाग की ओर से दो प्रकार की स्वीकृति दी जा रही है। मजदूर से वाहनों में लोडिंग और सिमी मेकनाइज यानी नदी से बाहर मशीन से रेत को लोड करना है। जबकि जिले की रेत खदानों में मशीन का उपयोग किया जा रहा है। सिमी मेकनाइज के आड़ में नियम का पालन नहीं हो रहा है। विभाग के अधिकारी और उच्चाधिकारियों से पत्रिका से बात की तो साफ शब्दों में कहा गया कि मिसी मेकनाइज से रेत उत्खनन कराना यानी मजदूरों द्वारा नदी से रेत को बाहर एकत्र करना है। उस रेत को वाहन में लोड किया जाना है। नदी में मशीनों से रेत का खुलेआम उत्खनन नहीं होना है। मशीन के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ग्राम पंचायत और नगर पंचायत के नाम पर रेत खदान की स्वीकृति लेने के बाद खुलेआम मशीन लगाया जा रहा है। सूरज ढलने के बाद भी रेत का खनन किया जा रहा है। जबकि रात के समय रेत खनन पर रोक है। नियम निर्देश को ठेगा दिखाकर चाराम में खुलेआम रात को पोकलेन मशीन से रेत पर डाका डाला जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो