scriptwater crises : पहुंच गए हैं वाटर ट्रेन के वैगन, जहां से भरेगी वहां वॉल्व लगने बाकी | water train wagen reached jodhpur | Patrika News

water crises : पहुंच गए हैं वाटर ट्रेन के वैगन, जहां से भरेगी वहां वॉल्व लगने बाकी

locationजोधपुरPublished: Jul 22, 2019 09:06:39 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– समदड़ी में खड़े हैं वाटर ट्रेन (water train) के वैगन
– 25 से पहले बारिश से जवाई बांध में पानी आता है तो रद्द हो सकती है वाटर टे्रन
 

Jodhpur,rain,drinking water,jodhpur news,pali news,samdari,

water crises : पहुंच गए हैं वाटर ट्रेन के वैगन, जहां से भरेगी वहां वॉल्व लगने बाकी

जोधपुर.
कभी पाली (pali) से जोधपुर पानी लेकर आने वाली ट्रेन अब पाली की प्यास बुझाने जोधपुर से जाएगी। 10 साल पहले इसी प्रकार से ट्रेन भेजी गई थी। तीन साल पहले जल संकट हुआ तो फिर तैयारी हुई, तब दो दिन पहले बारिश हुई और इसे रद्द कर दिया गया। अब एक बार फिर दो दिन बाद इसको चलाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बारिश से उम्मीद लगाए बैठा विभाग कई तैयारियां कर चुका है, लेकिन हाइडेंट के वॉल्व शत-प्रतिशत चालू हालात में नहीं आए हैं। ऐन वक्त तक वॉल्व बदलने का काम किया जाएगा।
भगत की कोठी (bhagat ki kothi) रेलवे स्टेशन के ट्रेक नम्बर 9 पर हाइडेंट लगे हुए हैं। इसके वॉल्व की देखरेख पिछले तीन वर्षों से नहीं हुई। 2016 में जब पाली वाटर ट्रेन भेजने की नौबत आई थी तो अंतिम रूप दिया गया था। इस बार भी बारिश से उम्मीद है। यदि दो दिन में जवाई बांध में थोड़ी सी भी पानी की आवक होती है तो वाटर ट्रेन का संचालन स्थगित किया जा सकता है।
एक साथ भरे जा सकते हैं 50 वैगन
भगत की कोठी स्टेशन पर 50 वैगन को भरने के लिए हाइडेंट लगे हुए हैं। हाइडेंट के वॉल्व जो क्षतिग्रस्त हो रखे हैं उनको बदलने का काम कल शाम तक पूरा करने का लक्ष्य है। एक दिन में ट्रेन चार फेरे करेगी।
रेलवे ने भेजे 30 वैगन
जोधपुर से पाली जाने वाली वाटर ट्रेन के वैगन को समदड़ी स्टेशन पर खड़ा किया गया है। जलदाय विभाग की ओर से मांगे गए वैगन में 20 कम हैं। एक वैगन की क्षमता 50 हजार लीटर है। ऐसे में वैगन की संख्या नहीं बढ़ाने पर पाली तक 30 वैगन से एक फेरे में 15 लाख लीटर पानी ही पहुंचेगा। जो पाली के लिए एक ट्रेन से आने वाले जरूरत के 25 लाख लीटर पानी से 10 लाख लीटर कम होगा। यदि 30 वेगन की यह ट्रेन चार फेरे करेगी तो 60 लाख लीटर पानी ही पाली पहुंच सकेगा। जो पाली के लिए जरूरत से 40 लाख लीटर कम होगा।
—-

वाटर ट्रेन में जितने वेगन आएंगे, उसके आधार पर पाली पानी भेजने की स्थिति तय करेंगे। पाली में पानी की कमी नहीं आने दी जाएगी। हाइडेंट पर वॉल्व लगाने का काम चल रहा है। तख्तसागर से नियमित पेयजल लाइन से पानी न्यू पावर हाउस की डिग्गी व फिर हाइडेंट से वैगन भरे जाएंगे।
– नीरज माथुर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो