एक ही तारीख में दो मार्कशीट, एक में अनुपस्थित व एक में पास

By: Amit Dave

Updated On:
25 Aug 2019, 06:24:02 PM IST

  • - बीपीएड स्टूडेन्ट्स को बैक डेट में जारी की अंकतालिका

    - पत्रिका में खबर छपने के बाद आनन फ ानन में निकाला रिजल्ट

जोधपुर।

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय का विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ जारी है। जेएनवीयू ने एक ही तिथि में दो अंकतालिकाएं जारी कर बैचलर ऑफ फिजीकल एजुकेशन (बीपीएड) के 12 छात्रों के साथ मजाक किया है। विवि ने पहले तो 16 अगस्त को घोषित बीपीएड के चतुर्थ सेमेस्टर के परिणाम में 12 विद्यार्थियों को अनुपस्थित बताते हुए डिग्री के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। बाद में, विद्यार्थियों के हंगामा करने व राजस्थान पत्रिका में 21 अगस्त को खबर प्रकाशित होने के बाद शाम को करीब 4 बजे आनन-फानन में रिजल्ट घोषित कर बैक डेट यानी परीक्षा परिणाम की तिथि 16 अगस्त की अंकतालिकाएं जारी कर वेबसाइट पर अपलोड कर दी। जिसमें छात्रों को औसत अंक देकर उनको पास कर दिया।

--------

स्पोट्र्स मैनेजमेंट में बताया था अनुपस्थित

प्रदेश के एकमात्र सरकारी शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय (फि जीकल कॉलेज) के पंजीकृत 94 में 12 विद्यार्थियों को 16 अगस्त को घोषित हुए परिणाम में डिग्री के अयोग्य करार दे दिया गया। इसकी वजह इन विद्यार्थियों की बीपीएड के तीसरे पेपर स्पोट्र्स मैनेजमेंट विषय की कॉपियां गायब होना है। सूत्रों के अनुसार मुख्य परीक्षक ने जेएनवीयू के सिक्रेसी विभाग को बीपीएड चतुर्थ सेमेस्टर अवगत भी कराया कि उनको 94 में से 82 कॉपियां ही मिली है।

-----

एमपीएड में कम अंक वाले विद्यार्थियों को मिला पसंदीदा केन्द्र

प्रदेश के फिजीकल कॉलेज में बीपीएड व एमपीएड कोर्सेज में एडमिशन के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर की ओर से काउंसलिंग कराई गई, जिसकी तृतीय व अंतिम काउंसलिंग २१ अगस्त को हुई। 21 अगस्त को शाम 4 बजे तक इन 12 विद्यार्थियों को परिणाम घोषित किया गया। एेसे में काउंसलिंग में देरी की वजह से 5 विद्यार्थियों को मांगे गए केन्द्रों पर प्रवेश नहीं मिला, जबकि इनसे कम नम्बर वाले विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार केन्द्र आवंटित हुई। वहीं 4 विद्यार्थियों के अंक ज्यादा होने पर भी एमपीएड के लिए नम्बर नहीं आया तथा 3 विद्यार्थियों ने आवेदन ही नहीं किया।

---

पत्रिका ने खबर प्रकाशित की थी

राजस्थान पत्रिका ने 21 अगस्त को '12 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, फिर कॉपियां गायब हो गई और यूनिवर्सिटी ने बता दिया अनुपस्थितÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामला उजागर किया। इसके बाद विवि ने 21 अगस्त को ही शाम को इन विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया।

--

रजिस्ट्रार को जानकारी ही नहीं

हमने तो वीसी साहब के मामला संज्ञान में लाने के बाद ग्रीवेन्स कमेटी बिठाकर 12 विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित कराया।बैक डेट में अंकतालिका कैसे निकाल दी, यह मेरी जानकारी में नहीं है। यह विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग का मामला है। पता करवाता हूं।

अयूब खान, रजिस्ट्रार

जेएनवीयू

--

Updated On:
25 Aug 2019, 06:24:02 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।