परीक्षा दी, फि र कॉपियां गायब हो गई और यूनिवर्सिटी ने बता दिया अनुपस्थित

By: Amit Dave

Updated On: 25 Aug 2019, 06:45:01 PM IST

  • - बीपीएड के 12 स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ने बताया डिग्री के लिए अयोग्य

    - जेएनवीयू की लापरवाही, छात्रों के साथ खिलवाड

ज़ोधपुर।

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की लापरवाही छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ गई है। प्रदेश के एकमात्र सरकारी शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय (फि जीकल कॉलेज) के 12 विद्यार्थियों की मेहनत पर उस समय पानी फि र गया जब परीक्षा देने के बाद उनकी अंकतालिका जारी हुई और उसमें उनको अयोग्य करार दे दिया गया। इसकी वजह इन विद्यार्थियों की एक विषय की कॉपियां गायब होना है। मुख्य परीक्षक को जांच के लिए भेजी गई कुल कॉपियों में 12 कॉपियां कम मिली है। सूत्रों के अनुसार मुख्य परीक्षक ने जेएनवीयू के सिक्रेसी विभाग को इस संबंध में अवगत भी कराया कि उनको 94 में से 82 कॉपियां ही मिली है।बैचलर ऑफ फि जीकल एजुकेशन (बीपीएड) के विद्यार्थियों ने बीपीएड के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा दी लेकिन जेएनवीयू ने उनको एक विषय की परीक्षा में अनुपस्थित बता दिया। पीडि़त विद्यार्थियों ने सोमवार को जेएनवीयू शारीरिक शिक्षा विभाग छात्रसंघ अध्यक्ष भूपेन्द्रसिंह सांकड़ा के नेतृत्व में रजिस्ट्रार अयूब खान को अपनी पीड़ा बताई।

-----

कॉपियां गायब होना, सवाल खड़ा करता है

सूत्रों के अनुसार परीक्षा के बाद परीक्षा केन्द्र से कॉपियां सीलबंद लिफाफे में विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग में जाती है। जहां से उन लिफाफों को बिना खोले संबंधित मुख्य परीक्षक को भेज दी जाती है। वीक्षक के पास 94 में से 82 कॉपियां की जांच के लिए गई है। एेसे में 12 कॉपियों का गायब होना विश्वविद्यालय की परीक्षा प्रक्रिया व गोपनीयता पर सवाल खड़ा करता है।

----

'स्पोट्र्स मैनेजमेंटÓ में बताया अनुपस्थित

फिजीकल कॉलेज में संचालित हो रहे दो वर्षीय बीपीएड के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई माह में हुई। इसमें बीपीएड के तीसरे पेपर स्पोट्र्स मैनेजमेंट की 19 जुलाई को हुई परीक्षा में 94 परीक्षार्थी बैठे। जेएनवीयू की ओर से घोषित परीक्षा परिणाम में रोल नम्बर 18बीपीई- 10001 से 10012 तक के परीक्षार्थियों को अनुपस्थित बताया और डिग्री के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। इस कोर्स की परीक्षा भी विद्यार्थियों के हंगामे के बाद देरी से जुलाई माह में हुई थी। परिणाम अभी 4 दिन पहले 16 अगस्त को जारी किया गया है।

--

एमपीएड को लेकर असमंजस

प्रदेश के फिजीकल कॉलेज में बीपीएड व एमपीएड कोर्सेज में एडमिशन के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर की ओर से काउंसलिंग कराई जाती है। एमपीएड के लिए 21 अगस्त यानि बुधवार से काउंसलिंग शुरू होगी। इन 12 विद्यार्थियों से 10 ने एमपीएड के लिए आवेदन कर रखा है और उनकी काउंसलिंग होनी है। एेसे में यह विद्यार्थी काउंसलिंग से वंचित रह जाएंगे और इनका साल खराब होगा।

---

यह सिक्रेसी का मामला है। कॉपियां सीलबंद लिफाफे में भेजी गई थी, कॉपियां वापस आने पर फिजीकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। एमपीएड काउंसलिंग के संबंध में इन छात्रों का मामला राजस्थान विश्वविद्यालय को अवगत कराया है।

अयूब खान, रजिस्ट्रार जेएनवीयू

--

 

Updated On:
25 Aug 2019, 06:45:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।