जयपुर-बीकानेर रेल रूट पर नहीं होगा ट्रेफिक जाम

By: Gajendra Singh Dahiya

Updated On:
10 Jul 2019, 09:09:37 PM IST

 

  • - राई का बाग से डेगाना तक 145 किमी रेलवे लाइन का होगा दोहरीकरण
    - रेलवे स्टेशन पर लगेगी 1 करोड़ की क्विक वाटरिंग प्रणाली, 5 मिनट में पानी भर जाएगा ट्रेन में

जोधपुर. जोधपुर से जयपुर और बीकानेर रूट पर अब ट्रेनों का ट्रेफिक जाम नहीं लगेगा। राई का बाग से लेकर नागौर के डेगाना तक 145 किलोमीटर ट्रेक का रेलवे दोहरीकरण करने जा रहा है। इसके बाद डेगाना से फुलेरा तक फिर से दोहरीकरण होगा। इसके बाद जोधपुर आने वाली अधिकांश ट्रेनें ट्रेफिक के कारण देरी से नहीं पहुंचेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करते हुए उत्तर पश्चिमी रेलवे के अंतर्गत राई का बाग-डेगाना रेल लाइन दोहरीकरण के लिए 75 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर एक करोड़ रुपए की क्विक वाटरिंग प्रणाली भी लगेगी। वर्तमान में ट्रेन में पानी भरने के लिए बीस मिनट तक लग जाते हैं। ऐसे में जल्दी निकलने वाली ट्रेन फंस जाती है। क्विक वाटर प्रणाली ने दो मिनट में पूरी ट्रेन में पानी भर दिया जाएगा। इसके अलावा जोधपुर कारखाना में 75 से 100 डिब्बों तक प्रतिमाह आवधिक ओवरहॉलिंग क्षमता के लिए कारखाने का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

 

भगत की कोठी में लगेगी नई पिट लाइन
भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर नई पिट लाइन लगाई जाएगी, जिससे ट्रेनों की साफ सफाई तेजी के साथ व समग्र रूप से हो सकेगी। इसके लिए बजट में 3.73 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Updated On:
10 Jul 2019, 09:09:37 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।