क्यूसीआइ टीम ने यात्रियों से लिया फीडबैक, जांची सफाई व्यवस्थाएं

By: Amit Dave

Updated On:
10 Sep 2019, 10:42:57 PM IST

  • - रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू

    - क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) टीम जोधपुर में

जोधपुर

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर सफाई, यात्री सुविधाओं आदि के सर्वे के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) टीम जोधपुर में है। दो सदस्यीय क्यूसीआइ टीम ने भगत की कोठी रेलवे स्टेशन का सर्वे कर सफाई व्यवस्था, यात्री सुविधाओं, कार्यालयों आदि का अवलोकन किया। वहीं बाद में प्लेटफॉर्म पर यात्रियों से स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं को लेकर फीडबैक लिया।क्यूसीआइ देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का सर्वे कर स्टेशनों को रेंकिंग देती है। पिछले वर्ष, देश के रेलवे स्टेशनों पर सफाई, यात्री सुविधा आदि को लेकर किए गए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) के सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर रेलवे स्टेशन को पहला स्थान दिया गया था। देश के सभी जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वच्छता सर्वे में बाजी मारी थी। जिसमें जोधपुर स्टेशन को 97.8 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान मिला था।

--

इस बार 8 स्टेशनों का सर्वे

क्यूसीआइ टीम ने वर्ष 2018 के सर्वे में देश के 407 स्टेशनों का सर्वे किया था। जिसमें जोधपुर मण्डल के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली व नागौर शामिल थे। इस बार टीम 8 स्टेशनो का सर्वे करेगी। जिसमें इन पांचों स्टेशनों के अलावा भगत की कोठी, नोखा व मेड़ता रोड शामिल है। टीम ने 5-6 सितम्बर को नोखा में, 7-8 सितम्बर को जोधपुर, 9-10 सितम्बर को भगत की कोठी व 11-12 सितम्बर को मेड़ता रोड का सर्वे करेगी। इस बार स्टेशनों को नॉन सबअर्बन ग्रुप (एनएसजी) में बांटा गया है।

--

3 प्रकार की जांच

- कार्य मूल्यांकन- इसमें रेलवे स्टेशन की सफाइ व्यवस्था, रेलवे के पास उपलब्ध संसाधन, सुविधाओं की स्थिति, वेस्ट डिस्पोजल की व्यवस्था आदि की जांच होती है।

- प्रत्यक्ष अवलोकन- सर्वे टीम स्टेशन पर हर जगह प्रत्यक्ष अवलोकन करते है। जिसमें प्लेटफॉर्म, वेटिंग रूम, टॉयलेट्स, पार्र्किंग, सर्कुलेटिंग एरिया आदि जगहों पर जाकर प्रत्यक्ष अवलोकन करते है।

- यात्रियों की प्रतिक्रिया- सर्वे टीम प्लेटफॉर्म पर, वेटिंग रूम में, ट्रेन में, पार्र्किंग में जाकर यात्रियों से रेलवे स्टेशन पर मिल रही सुविधाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रिया लेते है। टीम करीब 300 यात्रियों की प्रतिक्रिया लेती है।

--------

उम्मीद है , बरकरार रहेगा ताज

क्यूसीआइ टीम जोधपुर में है। इस बार भी उम्मीद है कि जोधपुर रेलवे स्टेशन सभी जोन में अव्वल रहेगा। टीम को जोधपुर व भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर संतोषजनक व्यवस्थाएं नजर आइ है। हमारी टीम की ओर से अच्छा काम किया जा रहा है। नारायणलाल, निदेशक रेलवे स्टेशन

-------

Updated On:
10 Sep 2019, 10:42:57 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।