scriptप्रदेश में पहली बार छात्राओं से छेड़छाड़ को लेकर विश्वविद्यालय का प्रोफेसर होगा बर्खास्त | Professor Pulkit Gupta Molestation Case MBM University jodhpur | Patrika News
जोधपुर

प्रदेश में पहली बार छात्राओं से छेड़छाड़ को लेकर विश्वविद्यालय का प्रोफेसर होगा बर्खास्त

MBM University Pulkit Gupta Molestation Case : यदि एमबीएम विश्वविद्यालय में आर्किटेक्चर विभाग के पूर्व एचओडी प्रोफेसर पुलकित गुप्ता बर्खास्त होते हैं तो राजस्थान के विश्वविद्यालय में संभवत: यह पहला मामला होगा जब किसी प्रोफेसर को छात्राओं से छेड़छाड़ के मामले में नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है। यहां पढ़ें पूरी खबर।

जोधपुरApr 19, 2024 / 11:19 am

Supriya Rani

MBM university pulkit gupta rape case

जोधपुर. एमबीएम विश्वविद्यालय में आर्किटेक्चर विभाग के पूर्व एचओडी प्रोफेसर पुलकित गुप्ता को छात्राओं से छेड़छाड़ और छात्र-छात्राओं से पैसे वसूलने के मामले में दोनों जांच कमेटियों ने दोषी मान लिया है। गुरुवार को हुई विवि की बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट (बॉम) की बैठक प्रो. गुप्ता को विवि से बर्खास्त करने की अनुशंसा की गई। बॉम में उच्च शिक्षा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुबीर कुमार भी जुड़े। उन्होंने भी फैसले पर सहमति जताई। बर्खास्त करने का अंतिम निर्णय तीन सदस्यीय हाईपावर कमेटी करेगी, जिसका गठन शुक्रवार को किया जाएगा। प्रो. गुप्ता को चार्जशीट दी जाएगी। इस पर वे एक महीने में जवाब दे सकते हैं। उनके जवाब को हाईपावर कमेटी देखकर तीन सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद उन्हें आधिकारिक तौर पर बर्खास्त किया जाएगा। यदि प्रो. गुप्ता बर्खास्त होते हैं तो राजस्थान के विश्वविद्यालय में संभवत: यह पहला मामला होगा जब किसी प्रोफेसर को छात्राओं से छेड़छाड़ के मामले में नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने पहली बार इस मुद्दे को उठाया था। पत्रिका ने 20 फरवरी 2024 कं अंक में ‘एमबीएम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पर छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

प्रो. गुप्ता लगभग पांच साल से अपने विभाग की छात्राओं से छेड़छाड़ करते आ रहे थे। इसमें से 43 छात्राओं ने 21 फरवरी को लिखित में शिकायत दी थी। शिकायत देने वालों में वर्तमान व पूर्व कई छात्राएं शामिल थी। वर्तमान में प्रो. गुप्ता निलंबित चल रहे हैं और उनके विवि में प्रवेश पर रोक है।

Home / Jodhpur / प्रदेश में पहली बार छात्राओं से छेड़छाड़ को लेकर विश्वविद्यालय का प्रोफेसर होगा बर्खास्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो