scriptअंदरूनी शहर में बिजली चोरी पकडऩे से डरते हैं अभियंता | power theft in inside city,there is fear in engineers | Patrika News

अंदरूनी शहर में बिजली चोरी पकडऩे से डरते हैं अभियंता

locationजोधपुरPublished: Oct 24, 2016 08:47:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

शहर के अंदरूनी इलाकों में धड़ल्ले से बिजली चोरी हो रही है। यहां के लोगों की दबंगई और दादागीरी के कारण यहां हाथ डालने से डिस्कॉम के लोगों की जान पर बन आती है। इसलिए डिस्कॉम के इंजीनियर शहर के भीतरी क्षेत्र में बिजली चोरी पकडऩे से डरते हैं।

electricity theft

power cut

घाटे में चल रहे जोधपुर डिस्कॉम को बिजली चोर लगातार चपत लगा रहे हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद बिजली चोरों पर लगाम कसने में डिस्कॉम नाकाम साबित हो रहा है।

बिजली चोरी में आगे
छीजत के आंकड़ों की बात करें तो जोधपुर शहर का भीतरी इलाका बिजली चोरी में आगे है, लेकिन बिजली चोरों के आतंक के कारण खुद अभियंता उनके खिलाफ कार्रवाई करने से डरते हैं। इसके चलते शहर में बिजली चोरी जोरों पर है। 
आंकड़ा 9 प्रतिशत लाने का लक्ष्य

अब डिस्कॉम इनके खिलाफ कार्रवाई करने का नया तरीका सोच रहा है। शहर में बिजली छीजत का आंकड़ा करीब 19 प्रतिशत का है। डिस्कॉम ने शहर में यह आंकड़ा 9 प्रतिशत लाने का लक्ष्य रखा है। 
डर के कारण हारे

इसके लिए सभी अभियंताओं को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि उनके क्षेत्र में बिजली चोरी किसी भी सूरत में नहीं हो, लेकिन डर के आगे अधिकारियों के निर्देश औपचारिक बने हुए हैं। 
यहां से बिजली चोरी

डिस्कॉम ने बिजली छीजत का आंकड़ा देखा तो भीतरी शहर के बम्बा मोहल्ला, कबूतरों का चौक, रानीसर, पदमसर, नागौरी गेट, लायकान मोहल्ला, घास मंडी, बकरा मंडी, किला रोड व जालोरी गेट में यह आंकड़ा 25 प्रतिशत से भी अधिक आया।
कार्रवाई नहीं हो पा रही 

इस पर इन इलाकों में अधिक से अधिक विजिलेंस व अन्य कार्रवाई करने का निर्णय किया, लेकिन बिजली चोरों के अभियंताओं को धमकाने व अन्य हरकतों के चलते यह कार्रवाई नहीं हो पा रही है।
बमुश्किल पीछा छुड़ाया

सूत्रों की मानें तो गत दिनों भीतरी शहर के अभियंता का दल एक जगह बिजली चोरी पकडऩे गया, वहां डिस्कॉम की टीम व अभियंता का भारी विरोध हुआ। टीम ने बमुश्किल वहां से पीछा छुड़ाया और निकल गए। इसके बाद से इन इलाकों में बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने से खुद अभियंता भी डर रहे हैं।
बिजली चोरों पर कर रहे कार्रवाई

बिजली चोरों पर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। छीजत कम करने के लिए अधिकाधिक विजिलेंस की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। कई इलाकों में पुलिस की मदद से भी कार्रवाई करेंगे।
– जेके सोनी

एसई सिटी, जोधपुर डिस्कॉम

जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो