प्लेयर्स को मिलेगा टॉनिक व डीए

By: Amit Dave

Updated On:
25 Aug 2019, 06:08:29 PM IST

  • - सरकार ने प्रारंभिक खिलाडि़यों की खुराक 250 व 150 रुपए दैनिक भत्ता बढ़ाया

    - हजारों खिलाड़ी होंगे लाभान्वित

जोधपुर।

प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा के खिलाडि़यों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश की प्रारंभिक शिक्षा के अधीन राजकीय विद्यालयों के राज्य स्तर के खिलाडि़यों को अब अच्छी खुराक के साथ अच्छा दैनिक भत्ता मिलेगा। प्लेयर्स को अब प्रतिदिन रुपए दैनिक भत्ता (डीए) मिलेगा। शिक्षा निदेशालय ने खिलाडि़यों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी करते हुए 100 प्रतिदिन बढाए है। वर्तमान में खिलाडियों को अब तक 50 रुपए प्रतिदिन ही दैनिक भत्ता मिल रहा था, जो ऊंट के मुंह में जीरे के समान था। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने आदेश जारी कर माध्यमिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर क्षेत्रीय जिला व राज्य स्तर पर खेलने वाले प्रारंभिक शिक्षा विभाग के खिलाडिय़ों का दैनिक भत्ता बढ़ाकर 150 रुपए प्रतिदिन किया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक के अनुसार इससे प्रदेश के हजारों खिलाड़ी लाभान्वित होंगे। सरकारी स्तर पर खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने व प्रारंभिक स्तर से ही अच्छे खिलाडि़यों की पौध तैयार करने के उद्देश्य यह कदम उठाया गया है।

----

खुराक की राशि भी बढ़ाई

प्रारंभिक शिक्षा विभाग के खिलाडि़यों को खेल गणवेश की राशि बढ़ाकर १ हजार रुपए की गई है, जो पूर्व में मात्र 150 थी। वहीं राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में गणवेश के लिए पूर्व में 1250 रुपए थी,जो अब बढ़ाकर 1500 रुपए किए गए है। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के दौरान खिलाडि़यो को दी जाने वाली खुराक की राशि 50 रुपए बढ़ाकर 250 रुपए की गई है। पूर्व में खिलाडि़यों को प्रतिदिनि खुराक के नाम पर 200 रुपए दिए जा रहे थे।

---

लंबे समय से मांग कर रहे थे

संघ की ओर से प्रारंभिक शिक्षा विभाग के खिलाडि़यों के दैनिक भत्ता बढ़ाने की लंबे समय से मांग कर रहे थे। पिछले माह ही प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक को ज्ञापन सौंपा था। सरकार के इस कदम से खिलाडि़यों को प्रोत्साहन मिलेगा।

हापूराम चौधरी, प्रदेशाध्यक्ष

राजस्थान शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ

Updated On:
25 Aug 2019, 06:08:29 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।