script

विवि के नए परिसर का रास्ता रोका, छात्र नेता पर एफआइआर

locationजोधपुरPublished: Jul 19, 2019 12:26:38 am

Submitted by:

Vikas Choudhary

– पुलिस ने दर्ज कराया मामला

One more FIR on student leader

विवि के नए परिसर का रास्ता रोका, छात्र नेता पर एफआइआर

जोधपुर.

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के नए परिसर में विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन के दौरान परिसर का मुख्य गेट बंद करने पर शास्त्रीनगर थाना पुलिस ने छात्र नेताओं के खिलाफ एफआइआर दर्ज की।
एएसआई धन्नाराम के अनुसार नए परिसर में छात्र नेता प्रदर्शन व हंगामा कर रहे थे। इस दौरान नए परिसर का मुख्य गेट भी बंद कर दिया गया। छात्रों ने विवि के स्टाफ व कर्मचारियों को भी प्रवेश नहीं करने दिया। साथ ही परीक्षा देने के लिए पहुंचे कई परीक्षार्थी भी मुख्य गेट बंद होने से बाहर ही खड़े रहे। विरोध का पता लगने पर सहायक पुलिस आयुक्त (पश्चिम) चैन सिंह महेचा व अन्य पुलिस अधिकारी विवि पहुंचे। उन्होंने छात्र नेताओं से बातचीत की और मुख्य गेट खुलवाया। करीब एक से डेढ़ घंटे तक मुख्य द्वार बंद रहा। रास्ता बंद करने को लेकर भगत की कोठी चौकी प्रभारी एएसआई धन्नाराम की तरफ से छात्र नेता हनुमान तरड़ और राजवीर बंता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।
सार्वजनिक जगह बैनर-पोस्टर व होर्डिंग लगाने पर सख्ती
जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की छात्रसंघ चुनावी गतिविधियां शुरू होने के साथ ही लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का उल्लंघन भी शुरू हो गया है। विवि परिसर के साथ ही बाहर सार्वजनिक स्थलों पर जगह-जगह बैनर, पोस्टर व होर्डिंग लगा दिए गए हैं। एेसे पांच छात्रों के खिलाफ उदयमंदिर थाना पुलिस ने अपनी तरफ से मामला दर्ज किया। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्र्मेन्द्रसिंह यादव के अनुसार छात्र नेता व समर्थक जगह-जगह बैनर-पोस्टर चस्पा कर रहे हैं। जो लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का उल्लंघन है। साथ ही सार्वजनिक सम्पत्ति का विरूपेण भी किया जा रहा है। पुलिस की सायंकालीन गश्त में विवि के पुराने परिसर के मुख्य गेट के दोनों तरफ, पास स्थित सुलभ कॉम्ल्पेक्स, उम्मेद क्लब तिराहे पर छात्र नेताओं के बैनर व पोस्टर लगे मिले। एेसे में एएसआई जगदीश प्रसाद की तरफ से छात्र नेता देवीसिंह बरजासर, वीरेन्द्रसिंह बस्तवा, श्रवण कुमार भील, हनुमान तरड़ और विनोद सारण के खिलाफ राजस्थान सम्पत्ति विरूपेण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिसमें प्रिंटिंग प्रेस संचालक को भी सह-आरोपी बनाया गया है। गौरतलब है कि गत दिनों शास्त्रीनगर थाने में ओमप्रकाश चौधरी, त्रिवेन्द्रपाल सिंह व हनुमान तरड़ के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने चुनावी माहौल में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए नगर निगम को पत्र भेजा है। जिसमें अवैध पोस्टर व होर्डिंग लगाने के संबंध में जांच कर कार्रवाई करने का आग्रह किया गया।
पुलिस ने छात्र नेताओं को चेताया, शांति की अपील की

जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव में आपसी सौहाद्र्र व भाइचारा बनाए रखने और कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े इसके लिए पुलिस व छात्र नेताओं की गुरुवार को पुलिस स्टेशन शास्त्रीनगर में बैठक हुई। दोनों पक्षों के छात्र नेताओं को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के तहत और आपसी भाइचारे से चुनावी गतिविधियों में भाग लेने की प्रतिज्ञा दिलाई गई। थानाधिकारी रमेश शर्मा ने बताया कि चुनावी गतिविधियों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने और टकराव के माहौल से बचने के लिए छात्र नेताओं के साथ बैठक ली गई। पुलिस ने छात्र नेताओं को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की पालना से ही चुनाव सम्पन्न कराने के प्रति आगाह किया। एेसा न करने पर आवश्यक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई। इसके अलावा आपसी सामंजस्य, सौहाद्र्रपूर्ण माहौल बनाए रखने, झगड़े व मारपीट न करने की अपील भी की गई। दोनों पक्षों में चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार का झगड़ा न करने की प्रतिज्ञा ली।

ट्रेंडिंग वीडियो