श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर आज आधी रात को मंदिरों में गूंजेगा नंद के घर आनंद भयो, जै कन्हैयालाल की

By: MI Zahir

Updated On:
24 Aug 2019, 01:21:21 PM IST

  • जोधपुर.श्री कृष्ण जन्माष्टमी ( Janmashtami ) का पर्व शनिवार को श्रद्धा व उल्लास से मनाया जाएगा। इस खुशी में कृष्ण मंदिरों ( krishna temples ) में जन्माष्टमी की तैयारियां ( preparations in krishna temples ) पूरी की जा चुकी हैं।

     

     

     

     

     

     

     

जोधपुर. भगवान कृष्ण ( Lord Krishna ) का प्राकट्योत्सव जन्माष्टमी ( shri krishna janmashtami ) शनिवार को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। इस मौके सूर्यनगरी के सभी कृष्ण मंदिरों ( krishna temples ) में मध्यरात्रि को होने वाले महोत्सव की तैयारियां ( preparations in krishna temples ) पूरी कर ली गई हैं। इस मौके पर जूनी धानमंडी गंगश्यामजी मंदिर, बालकृष्ण लाल मंदिर, शास्त्रीनगर सी सेक्टर कृष्ण मंदिर, न्यू पॉवर हाउस रोड सेक्शन सेवन विस्तार योजना-राधागोविन्द मंदिर, सरदारपुरा रानीजी का मंदिर, रातानाडा कृष्ण मंदिर, गीता भवन, सिवांचीगेट-द्वारिकाधीश, शास्त्रीनगर ए सेक्टर स्थित बांकेबिहारी मंदिर में ऋतुपुष्पों से शृंगार व संकीर्तन किया जाएगा। पुष्टीमार्गीय परम्परा के मंदिरों में ढोल-थाली व शंख ध्वनि के बीच कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। चौपासनी स्थित श्याममनोहर प्रभु मंदिर में शनिवार शाम 7.30 बजे से दर्शन आरंभ होंगे। मंदिर ट्रस्ट के सोहनलाल जैसलमेरिया ने बताया कि वैष्णव भक्त मध्यरात्रि के बाद जन्म दर्शन कर सकेंगे। वहीं रविवार सुबह 7 बजे से गोस्वामी मुकुटराय के सान्निध्य में नंदोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। जबकि कटला बाजार स्थित कुंज बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में वैष्णव भक्त भगवान कृष्ण जन्म से जुड़ी जीवंत झांकी मनोरथ के दर्शन कर सकेंगे। हरी-लता-पताओं व प्राकृतिक छठाओं से सुसज्जित झांकी के दौरान भगवान कृष्ण को भारी वर्षा में उफनती यमुना से लेकर जाते वासुदेव और स्वर्ण महल में विराजे ठाकुरजी की झांकी आकर्षक होगी। मंदिर के महंत भंवरदास निरंजनी ने बताया कि मध्य रात्रि को जन्मोत्सव के बाद श्रद्धालुओं में गूंद-गिरी, अजवायन, सूंठ के लड्डू व पंचामृत वितरित किया जाएगा।

अष्टमी का व्रत आज

जन्माष्टमी पर्व वैष्णव धर्म का पर्व होने से मथुरा, वृंदावन, द्वारिका, नाथद्वारा सहित भारत के सभी प्रमुख वैष्णव मंदिरों में जन्माष्टमी पर्व शनिवार को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने व्रत रखा है।

इस्कॉन मंदिर ( iscon temple ) में विभिन्न आयोजन
तनावड़ा फांटा सालावास रोड स्थित इस्कॉन के राधा गोविंद मंदिर में सुबह से ही कृष्ण कथा व हरिनाम संकीर्तन चला। सुबह 9 बजे से स्कूली बच्चों की प्रतियोगिता हुई। मुख्य कार्यक्रम शाम 5 बजे से शुरू होगा। जबकि शाम 7 बजे संध्या आरती और रात 8 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा बालकृष्ण लाल का महाअभिषेक, रात 9.15 बजे से कृष्णलीला पर आधारित नाटिकाओं का मंचन, रात्रि 11 बजे से मंदिर में राधागोविंद का पंचामृत अभिषेक और मध्यरात्रि 12 बजे महाआरती व छप्पन भोग के दर्शन होंगे।

Updated On:
24 Aug 2019, 01:21:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।