scriptसोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज से केन्द्र सरकार का मंत्रालय भी परेशान | jodhpur news : MNRE faced difficulty fraud solar system project | Patrika News

सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज से केन्द्र सरकार का मंत्रालय भी परेशान

locationजोधपुरPublished: Jul 16, 2019 10:25:46 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

पिछले कई दिनों से solar system project लिंक वायरल कर फॉर्म भरने के लिए दिए जा रहे
कई लोगों ने फॉर्म भरे तो Ministry of New and Renewable Energy (MNRE) मंत्रालय को निकालनी पड़ी एडवाइजरी

Jodhpur,PM Narendra Modi,cyber crime,Solar energy industry,fraud,Socia Media,jodhpur news rajasthan news,

सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज से केन्द्र सरकार का मंत्रालय भी परेशान

जोधपुर.
पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया (social media) पर वायरल एक संदेश ने केन्द्र सरकार के मंत्रालय के नाक में भी दम कर दिया है। कई लोग इस संदेश के बूते ही केन्द्र और राज्य सरकार के अधिकारियों से इस योजना का क्लेम भी मांगने लगे हैं। इसी से परेशान होकर अब न्यू एवं रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (Ministry of New and Renewable Energy MNRE) को एक नोटिस जारी करना पड़ा है। मंत्रालय ने ऐसी किसी योजना से इनकार किया है और इसे फर्जी बताते हुए पुलिस में मामला दर्ज करवाने की अपील की है।
दरअसल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल की जा रही है कि जिसमें लिखा है प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना। इसमें 31 जुलाई तक फ्री में गांव व खेतों में सोलर पैनल (solar system project) का प्रलोभन दिया जा रहा है। ऑनलाइन ही एक फार्म भी भरवाया जा रहा है। उसमें नाम पते व अन्य जानकारियां मांगने के बाद उसे शेयर करने को कहा जा रहा है। लेकिन इस निजी जानकारी के अन्य स्थानों पर उपयोग होने का खतरा बना हुआ है। लेकिन इसके बावजूद लोग जागरूक नहीं हो रहे।
यह निकाला नोटिस

मंत्रालय ने अभी कुछ दिन पहले ही इस फर्जीवाड़े के वायरल होने के बाद नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने नोटिस में स्पष्ट किया कि किसी प्रकार की फ्री सोलर पैनल योजना नहीं संचालित हो रही है। यह पूरी तरह से फेक है और आमजन इस बहकावे में नहीं आए। उन्होंने किसी भी योजना की औपचारिक जानकारी सिर्फ विभाग की वेबसाइट से ही जारी होने की बात भी कही है। साथ ही यदि कोई इस ठगी का शिकार हुआ है उसको पुलिस में आपराधिक मामला दर्ज करवाने की नसीहत भी दी है।
सरकारी लिंक नहीं रखते ध्यान

इस प्रकार की कई योजनाओं का प्रलोभन सोशल मीडिया पर दिया जा रहा है उसमें सरकारी डोमेन नहीं है। जो यूआरल भी वायरल हो रहा है उसको देख कर भी स्पष्ट फर्जीवाड़े का अंदेशा होता है। लेकिन इसके बाद भी लोग इस बहकावे में आ रहा हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो