scriptसूरसागर के जन एजेण्डे पर गहन मंथन, प्रबुद्धजन बोले- राजनैतिक दल घोषणा पत्र में शामिल करें | Jan Agenda Meeting of Soorsagar Assembly in Jodhpur | Patrika News

सूरसागर के जन एजेण्डे पर गहन मंथन, प्रबुद्धजन बोले- राजनैतिक दल घोषणा पत्र में शामिल करें

locationजोधपुरPublished: Nov 14, 2018 11:17:23 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

राजस्थान पत्रिका जन एजेण्डा

Jan Agenda Meeting of Soorsagar Assembly in Jodhpur

सूरसागर के जन एजेण्डे पर गहन मंथन, प्रबुद्धजन बोले- राजनैतिक दल घोषणा पत्र में शामिल करें

जोधपुर.
जोधपुर के सूरसागर विधानसभा क्षेत्र का जन एजेंडा तैयार करने के लिए प्रबुद्धजन व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक पावटा स्थित पत्रिका कार्यालय में हुई। बैठक में चेंजमेकर्स व वालिंटियर्स ने भी भाग लिया और जन एजेंडे पर गहन मंथन किया। प्रबुद्धजन ने कहा कि जन एजेंडे शामिल मुद्दों को राजनीतिक दलों के घोषणा पत्र में शामिल करवाया जाएगा।
सभी ने जन एजेण्डे के तहत आखलिया तिराहा को चौराहे में तब्दील करने, बारिश में तबाही मचाने वाले भैरव नाले की समस्या से निजात के लिए ठोस प्रबंध करने, क्षेत्र में नशीले पदार्थ की बिक्री रोकने के लिए पुलिस थानों में नफरी बढ़ाने, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, प्रतापनगर व सूरसागर में कम दबाव से पेयजल आपूर्ति की समस्या को दूर करने जर्जर पम्प बदलकर नया फिल्टर हाउस निर्माण करने, यातायात में बाधक बिजली के पोल अंडरग्राउण्ड करने, सूरसागर क्षेत्र की 10 हजार से अधिक पत्थरों की खदानों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए 24 घंटे सेटेलाइट अस्पताल में उपचार की सुविधा, वन भूमि पर कच्ची बस्तियों में नियमानुसार पट्टे बनाने तथा पाक विस्थापितों के पुनर्वास करने, मेहरानगढ़ आने वाले पर्यटकों के लिए वैकल्पिक रास्ता जैसे विषयों पर चर्चा की। प्रबुद्ध लोगों ने जन एजेण्डे को विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के समक्ष रखने और चुनाव जीतने के बाद उसके क्रियान्वयन की दिशा में पहल का संकल्प लिया। चौपासनी क्षेत्र निवासी रामजी व्यास ने कहा कि कायलाना क्षेत्र में माचिया किले को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाएं। घनश्याम वैष्णव ने कहा कि आखलिया तिराहा चौराहे में तब्दील हो तो लाखों लोगों को राहत मिलेगी।
प्रसन्नपुरी गोस्वामी ने कहा सूरसागर में वनक्षेत्र के बचाने के लिए सरकार को ठोस नीति तैयार कर पक्षी संरक्षण क्षेत्र घोषित करना चाहिए। चन्द्रप्रकाश आसेरी ने कहा कि दलगत राजनीति से उठकर अजा अजजा की कच्ची बस्तियों में सीवरेज समस्या दूर करने के प्रयास हो। शिक्षाविद् प्रो. अय्यूब खां ने सीनियर बोर्ड में कम प्रतिशत से उत्तीर्ण बालिकाओं को आगे की शिक्षा के लिए क्षेत्र में कमला नेहरू कॉलेज की तरह सरकारी महिला महाविद्यालय होना जरूरी है। राजकुमार आसुदानी ने चौहाबो व प्रतापनगर क्षेत्र में सेटेलाइट अस्पताल में 24 घंटे चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने, अनिल जोशी ने ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी करने का सुझाव दिया। कार्यक्रम में उषा गर्ग, आशा मेहता व सुमन माथुर ने चैन स्नेचिंग की घटनाओं की रोकथाम व महिला सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की बात कही।
फेक न्यूज रोकने का संकल्प-

जोधपुर के पावटा मानजी का हत्था स्थित पत्रिकायन परिसर में आयोजित जन एजेण्डा कार्यक्रम में सूरसागर विधानसभा क्षेत्र के चेंजमेकर्स, वॉलिंटियर्स, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और शहर के प्रबुद्धजनों ने फेक न्यूज रोकने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में पॉवर पॉइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से वास्तविक और गलत खबर पहचानने के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यक्रम में मौजूद प्रबुद्ध व जागरूक लोगों ने सोशल मीडिया में फेक न्यूज के बहिष्कार करने तथा बिना जांच-परख के कोई भी संदेश अथवा समाचार को फॉरवर्ड नहीं करने का संकल्प लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो