scriptऐसी चमकी किस्मत रातोंरात ‘कजरी’ बनी करोड़पति, मरने के लिए मां ने फेंक दिया था रेलवे ट्रेक पर | Inter Country Adoption Case In Jodhpur | Patrika News

ऐसी चमकी किस्मत रातोंरात ‘कजरी’ बनी करोड़पति, मरने के लिए मां ने फेंक दिया था रेलवे ट्रेक पर

locationजोधपुरPublished: Jul 18, 2018 11:36:38 am

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news

inter country adoption
जोधपुर। मां ने विधाता की सौगात जिस नन्हीं परी ‘कजरी’ को रेलवे ट्रैक पर फें दिया था, किस्मत ने उसे स्वीडन पहुंचा दिया। ‘कजरी’ के मुकद्दर में ट्रेन के नीचे कुचल कर मरना नहीं बल्कि क्रिस्टीना का प्यार-दुलार लिखा था। किस्मत के अनूठे कनेक्शन को जोडऩे में समाजसेवी राजेन्द्र परिहार की भूमिका महत्वपूर्ण रही। बाड़मेर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों के बीच स्लीपर पर 16 अगस्त 2017 को नवजात ‘कजरी’ को मरने के लिए फेंक दिया था। जीआरपी ने मौके पर पहुंच ‘कजरी’ को संभाला और तुरंत बाड़मेर अस्पताल पहुंचाया। ठीक होने के बाद उसे अनाथ बच्चों को नया जीवन देने वाले नवजीवन संस्थान के संचालक राजेन्द्र परिहार को सुपुर्द कर दिया। इस बीच स्वीडन निवासी अविवाहित एलिन क्रिस्टन एरिसन (45) ने जब इंटरनेट पर ‘कजरी’ को देखा तो उसे अपनी बेटी बनाने का निश्चय किया। 23 जनवरी को औपचारिक आवेदन किया। एलिन की वार्षिक आय 38 लाख, 14 हजार 119 यूएस डॉलर है।
जोधपुर में पहली बार आइसीए
एलिन की ओर से कजरी को गोद लेने का मामला जोधपुर में पहली बार इंटर कंट्री एडोप्शन का मामला है। नवजीवन संस्थान के संचालक परिहार ने पत्रिका को बताया कि सख्त जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद 32 तरह के डॉक्युमेंट्स सौंपने पर ही बच्चा गोद दिया जाता है।
वहीं यहां… बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत खेल सामग्री वितरण
जोधपुर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत छात्राओं के शिक्षा के साथ खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के उद्देश्य से खेल सामग्री उपलब्ध कराइ गई। जिला क्रीड़ा परिषद की ओर से मंगलवार को उम्मेद स्टेडियम में आवासीय विद्यालय व बालिका विद्यालयों को टेबल टेनिस की टेबल, रेैकेट्स व बॉल्स उपलब्ध कराइ गई। समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संदीप मेहता ने खेल सामग्री उपलब्ध कराते हुए कहा कि शिक्षा के साथ खेलों में भी रूचि रखकर लड़कियां अच्छा प्रदर्शन करे, इसके लिए यह सराहनीय कदम है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने कहा कि बालिकाएं अब खेलों में भी निरन्तर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। जिला क्रीड़ा परिषद का प्रयास है कि वह जिले में बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराए। परिषद सचिव व खेल अधिकारी गोविन्दसिंह परिहार ने बताया कि खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम जिला कलक्टर की पहल पर आयोजित किया गया था। समारोह में विशिष्ट अतिथि डॉ. अरुण सिंघवी थे। कार्यक्रम में खेल अधिकारी सोहनलाल चौधरी , उमा दाधीच, समाज कल्याण विभाग के उप निदेशक अनिल व्यास, उप जिला शिक्षा अधिकारी (खेल) मदनलाल रावल, विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी व प्रशिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम संचालन टेबल टेनिस कोच कपिल मिर्धा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो